Categories
धार्मिक

ऐसी मुर्तियां घर में रखने से पड़ता है आ’र्थिक स्थिति पर असर, हो सकता है भारी नुकसान

धर्म समाचार

हिन्दू धर्म से संबं’धित कई नियम बताए गए हैं जिन्हें सभी लोगों को फॉलो करना होता है. लेकिन कई लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं जिनके कारण घर में नेगेटि’विटी आती है. कुछ ऐसी मूर्तिया और तस्वीरें भी हैं जिन्हें घर के मंदिर में रखने से कई तरह के नुक’सान उठाने पड़ सकते हैं. चलिए बताते हैं आपको ऐसी ही मू’र्तिया और तस्वी’रों के बारे में.

मान्यता है कि जिन घरों में भग’वान से जुड़ी चीजें रखी रहती हैं, वहां सकारात्मकता बनी रहती है और नकारात्मक शक्तियां दूर रहती है. शा’स्त्रों में घर के मंदिर के लिए कुछ खास नियम बताए गए हैं. इन नियमों के मुता’बिक कुछ ऐसी मू’र्तियां और तस्वीरें बताई गई हैं, जिन्हें घर में रखने से बचना चाहिए.

ज्योतिषाचार्य के मुता’बिक पूजा करते वक्त भगवान की मूर्तियों की ओर ध्यान लगाने से हमारा तनाव दूर होता है, लेकिन मूर्ति यदि खंडित हो तो हम भगवान की ओर मन से ध्यान नहीं लगा पाते हैं. इसके साथ ही खंडित मूर्ति की पूजा करने पर पूजा का पूरा पुण्य हमें नहीं मिल पाता है. मन में शां’ति नहीं मिलती है.

वा’स्तु के मुता’बिक भी टूटी मूर्तियों से घर में नकारा’त्मक’तास बढ़ती है. पूजा के दौरान देवी-देवताओं की मूर्तियों से घर में नकारा’त्म’कता बढ़ती है. पूजा करते समय देवी-देवताओं की मूर्तियों की ओर ध्यान लगाने से तनाव दूर होता है, लेकिन मूर्ति अगर खंडित होगी तो ध्यान नहीं लग पाता है. एका’ग्रता नहीं बनती है. मन अशांत रहता है. जैसे ही हमारी नजर मू’र्ति के टूटे हिस्से पर जाती है. हमारा मन भटक जाता है और हम पूजा में मन नहीं लगा पाते. जिससे की हमारी पूजा अधूरी रह जाती है.