Categories
Other

इंसान छोड़ दे ये बुरे काम, नही तो हो जायेगें बर्वाद…..

हटकें


मनुष्य की जिंदगी बाकी जीवनों से बेहद अनमोल है। ईश्वर की दया से हम सभी में यह जीवन का वरदान है और जिसे गँवाना मनुष्य की बेवकुफी होगी। एक सफल और सुखी जीवन जीने के कुछ मायने होते हैं, जो कि आप हमेशा अच्छी आदतों का पालन करें। चाणक्य को  उनके ज्ञान और न्यायप्रिय आचरण के कारण जाना जाता है। ये पाटलिपुत्र के महान विद्वान थे। आचार्य चाणक्य इतने बड़े साम्राज्य के महान मंत्री होने के कारण वो एक साधारण जीवन यापन करते थे और एक साधारण सी कुटिया मैं रहते थे।

चाणक्य ने अपने अनुभव के आधार पर मनुष्य के जीवन से जुडी कुछ बातो का उल्लेख किया है उन्होंने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति मैं इन बातो मैं बताया है। चाणक्य के अनुसार कुछ स्त्रियो मैं ऐसी बातें होती है वो उनको बर्बादी की राह पर ले जाती है वो कौन कौन सी बातें है आईये जानते है। 

महिलाओं को बर्बाद कर देती है ये आदते 

नकारात्मक सोच रखना: नकारात्मक सोच हमें पूरी तरह से खोखली बना देती है। जहां हमें सिर्फ हर किसी की चाहे वह कोई भी हो हम सिर्फ उसके अंदर की नकारात्मकता को देखते हैं फिर चाहे वह उसमें हो या ना हो…. नकारात्मक सोच हमारे दिमाग में इस कदर घर कर देती है, कि हम हमेशा कुछ गलत सोचने को मजबूर हो जाते हैं 

बिना सोचे समझे कार्य करना:  चाणक्य के अनुसारज्यादातर स्त्रिया ऐसी होती है की वो किसी कार्य को करने से पहले ज्यादा सोचती नहीं है और कार्य कर देती है। उस कार्य के बुरे परिणाम फिर उनको ही भुगतने पड़ते है इसलिए जो भी कार्य करें पहले उसके बारें मैं अच्छे से सोच विचार जरूर कर ले।

धन का लालच: चाणक्य के अनुसार कुछ महिलाओं को धन का इतना लोभ होता है की वो उसके लालच मैं हर गलत कार्य कर जाती है और वो कार्य आगे चलकर उनके लिए परशानी का कारण बन जाता है इसलिए यदि आपके अंदर भी धन का लालच जैसी बुरी आदत है तो आप इस बुराई को अपने अंदर से खत्म कर दें नहीं तो आपको इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते है। 

बार बार झूठ बोलना: चाणक्य के अनुसार ज्यादातर महिलाये झूठ बोलती है। कुछ महिलाये छोटी छोटी बातो पर ही झूट बोल देती है ऐसी महिलाओं पर कोई भी विश्वास नहीं करता है ये महिलाये दूसरो की नजर मैं अपनी इज्जत खो देती है।

बात बात पर नखरे दिखाना:  चाणक्य के अनुसार नखरे दिखाना स्त्रियों की आदत होती है इसलिए वो नखरे करती है लेकिन बात बात पर नखरे दिखाना सही नहीं होता है इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखे और हर बात पर नखरे दिखाना बंद कर दे क्योंकि सामने वाला आपसे बहुत ज्यादा नाराज हो सकता है और इसके बुरे परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते है।

ज्यादा आत्मविश्वास दिखाना: चाणक्य के अनुसार आत्मविश्वास होना हर इंसान के लिए बहुत जरुरी और ख़ास बात होती है लेकिन हद से ज्यादा आत्मविश्वास दिखाना सही नहीं होता है। ऐसे ऐसी महिलाये जो आत्मविश्वास से भरी होती है वो सोचती है की वो कभी कोई गलती कर ही नहीं सकती वो कभी कभी मूर्खता भरे कार्य कर देती है जो की उनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है इसलिए हद से ज्यादा आत्मविश्वास न दिखाए।