Categories
News

भ’यानक-: अभी अभी देश में हुआ बड़ा आ’तं’की ह’मला, बिछी ला’शें ही ला’शें, हुई 70 की………

खबरें

अफ्री’की देश नाइ’जर में हुए एक आ’तंकी हम’ले में 70 लोगों के मा’रे जाने की खबर है. मी’डिया रि’पोर्ट के मुता’बिक आतं’कवादि’यों ने माली बॉर्डर पर बसे दो गांवों पर हम’ला किया, जिसमें 70 लोगों की मौ’त हो गई. इस ह’मले में 20 से अधिक लोग घा’यल भी बताए जा रहे हैं. आतं’कियों ने जिस इला’के में आ’तंकी घट’ना को अंजा’म दिया है उस जगह पर हिं’सा और गृहयु’द्ध के कारण साल 2017 से ही आपा’तकाल लगा हुआ है.

आ’तंकि’यों ने जिन दो गांवों को अपना नि’शाना बनाया है, उसमें टि’ल्लाबेरी इला’के के चो’मोबांगो’ऊ और जारो’मदा’रेय शा’मिल हैं. ये दोनों गांव माली की सीमा पर बसे हुए हैं. मी’डिया रिपोर्ट के मु’ताबिक म’र’ने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है. ना’इजर की सरकार हमेशा से आ’रोप लगाती रही है कि माली के सशस्त्र गुट के सदस्य सीमा में घुसकर आतं’कवा’दी वारदात को अंजाम देते हैं. हालांकि माली की सीमा पर बसे दोनों गांवों पर हुए ह’मले को लेकर अभी तक कोई आ’धिकारि’क ब’यान नहीं आया है. बता दें कि इस क्षेत्र में अ’ल का’यदा और इ’स्ला’मिक स्टे’ट से जुड़े कई आ’तंकी संग’ठन सक्रिय हैं.

गौरतलब है कि 27 दिसंबर को ना’इज’र के पास स्थित नाइ’जीरि’या में बो’को हरा’म के ह’मले में करीब 10 लोगों की मौ’त हो गई थी. बोर’नो प्रां’तीय सरकार के मुता’बिक आ’तंकी सं’गठन बो’को हरा’म ने यहां के चार गांवों को अपना निशाना बनाया था. आ’तं’कियों ने बोरनो प्रांत में सबसे पहले अजा’रे नगर पर ह’मला किया और यहां पर सरकारी कार्यालयों और पु’लिस था’नों को अपना निशाना बनाया. इस दौरान सै’निकों और हम’लावारों के बीच काफी गो’लीबारी हुई. इसके बाद हम’लावरों ने श’फ्फा में भी ह’मले किए.