Categories
News

क्या आप जा’नते है रात को न’ग्न सोने के इन फाय’दों को ? जान कर रह जाएंगे हैरा’न…..

डेली न्यूज़

जब आपसे कोई पूछे कि आप रा’त को कैसे सोते हैं तो अधि’कतर लोगों का यही ज’वाब होगा कि उनकी नींद रात में बार-बार टूट’ती है और कई लोग तो रात में ठीक तरह से सो ही नहीं पाते। ले’किन क्या आप जानते हैं कि रात का स’मय ही वह समय होता है, जब आप’का श’रीर न सिर्फ आ’राम करता है, ब’ल्कि इस दौरान आप’का श’रीर खुद को रिपे’यर करता है।

इस’लिए आपको रात में बेह’तर नींद लेना बेहद आव’श्य’क है। अगर हम आपसे कहें कि रात को न’ग्न सोने से आप’को बहुत से स्वा’स्थ्य लाभ प्रा’प्त होंगे तो शाय’द आपको य’कीन न हो। तो चलिए आज हम आपको इससे मिल’ने वाले फाय’दों के बारे में बताते हैं।

यदि हम श’रीर के व’स्त्रों को हटा’कर के’वल श’रीर पर चद्द’र लेकर सोते है तो बहार की ह’वा से श’रीर के अंग प्र’त्यंग तारो ता’ज़ा हो जाते है और नींद भी अ’च्छी आती है। छोटे ब’च्चे बिना कप’ड़ों के सोते है शा’यद इसी’लिए उनकी नींद इ’तनी अच्छी और गह’री होती है।

जिस तरह हमें सां’स लेने की ज़रू’रत पड़ती है उसी तरह हमारी त्व’चा को भी ता’ज़ी ह’वा की ज़रू’रत पड़ती है। हालां’कि दिन के सम’य में न’ग्न होना संभव नहीं है लेकिन आप सोते समय बि’स्तर में ऐसा कर सकते है। इतना ही नहीं, जब आप रात में न’ग्न होकर सोते हैं तो सुबह एक’दम फ्रेश मह’सूस करते हैं।

वहीं कुछ लोग रात के अलग से नाइ’ट डेस खरी’दते हैं लेकिन वा’स्तव में अगर आप न’ग्न सोते हैं तो आप’को बेहतर स्वा’स्थ्य के साथ-साथ पै’सों की ब’चत भी होती है।