Categories
News

BREAKING: कोरो’ना पर आई बडी खबर, 6 जनवरी से पूरे देश में…

खबरें

देशभर में दो जनवरी से कोरो’ना वा’यरस वैक्सीन का ड्राय रन किया जाएगा। ऐसे में शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन तैयारियों का जायजा लेने के लिए बैठक कर रहे हैं। यह बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि आज वै’क्सीन को आ’पात मंजू’री देने के संबंध में बैठक हो रही है। बैठक में ऑ’क्सफोर्ड एस्ट्रेजे’नेका की कोविशील्ड और को’वैक्सी’न को आपा’तकालीन इस्तेमाल देने पर विचार किया जाएगा। कोरो’ना वै’क्सीन की मंजूरी के बाद छह जनवरी से देश में टी’काकरण अभियान शुरु हो सकता है।

सूत्रों के ह’वाले से खबर आ रही है कि सीडीएससीओ की विशेषज्ञ समिति ऑक्सफोर्ड के को’विड-19 रोधी टीके ‘को’विशील्ड’ के भारत में आ’पात इस्तेमाल की मंजूरी देने की तैयारी में है। दरअसल, सीडीएससीओ की वि’शेषज्ञ समिति ने कोविशील्ड को मंजूरी देने का अनुमोदन किया है अब डीजीसीआई इस अनुमोदन पर विचार कर इस अंतिम रूप से मंजूरी देने पर काम करेगा। यदि ऐसा होता है तो यह देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी पाने वाली पहली वै’क्सीन बन जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार टी’काकरण के पूर्वाभ्यास के लिए पहले से ही तैयारी कर रही है।

दिल्ली सरकार के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पहले चरण में वैक्सी’न लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिन लोगों को पहले वै’क्सीन देनी है उनकी सूची तैयार है। उन्होंने बताया कि कोवि’ड वै’क्सीन का ड्राई-रन दिल्ली के जीटीबी अस्पताल और एक निजी अस्पताल में आयोजित किया जाएगा।

हर्षवर्धन ने दो जनवरी से कोवि’ड-19 वैक्सी’न के ड्राय रन को लेकर कहा, ‘स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सूची बनाई गई है और उसे कोवि’ड प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जाएगा। जिस तरह हम चुना’वों के दौरा’न तैयारी करते हैं, उसी तरह हमें सभी मेडिकल टीमों के प्रत्येक सदस्य को जिम्मेदारी से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।’

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रीय स्तर पर 2,000 से अधिक मा’स्टर ट्रे’नरों के प्रशि’क्षण देने के बाद, 700 से अधिक जिलों में राज्य और जिला स्तर पर प्रशि’क्षण चल रहा है। यह प्रक्रिया चु’नाव आ’योजित करने के समान है जहां एक बूथ पर टीम को भी प्रशिक्षित किया जाता है।’

आज कोरो’ना वै’क्सीन को मिल सकती है मंजूरी
कोरो’ना वैक्सी’न को लेकर आज विशेषज्ञ समिति की बैठक हो रही है। इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरो’ना वैक्सी’न को’विशील्ड को आ’पातकाली’न मंजूरी देने पर विचार किया जाएगा। हाल ही में ब्रिटेन ने इस वै’क्सीन को मंजू’री दी है। समिति की दो बैठकें हो चुकी हैं। इन बैठकों में वै’क्सीन बनाने वाली कंप’नियों से कुछ और जानकारियां मांगी गई थी। बता दें कि भारत ने टी’काकरण का पूरा ए’क्शन प्ला’न तैया’र कर लिया है।