Categories
News

इस किले से रातों-रात गायब हो गई थी पूरी बारात, छिपा है इतना खजाना जानकर रह जाएंगे…..

खबरें

भारत में कई ऐसे किले हैं जहां कई रहस्य छुपे हुए है. ऐसा ही एक किला उत्तर प्रदेश के झांसी से 70 किलोमीटर दूर गढ़कुंडार में स्थित है. इस रहस्यमयी किले के बारे में कहा जाता है कि इस किले में इतना ज्यादा खजाना हैं कि अगर मिल जाए तो रातोंरात भारत एक अमीर देश बन जाएगा. यह किला काफी रहस्मयी और डरावना भी है.

इस किले के बारे में कहा जाता है कि यहां एक बार एक बारात घूमने आई थी, लेकिन यह आज तक वापस लौटकर नहीं आई. आज तक यह किसी को पता नहीं चल पाया कि आखिर यह बारात कहां गई. स्थानीय प्रशासन ने किले के एक हिस्से को इस कारण बंद कर दिया है. यह किला 2000 हजार साल पुराना है.

किले का निर्माण 11वीं सदी में हुआ था. इसकी सही सही कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. किले में ऊपर दो मंजिल है जबकि दो मंजिल बेसमेंट के रूप में है. यहां चंदेलों, बुंदेलों, खंगार कई शासकों का शासन रहा है. इस किले से बारात घायब होने के बाद इसके नीचे जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए थे.

इस किले में खजाने का रहस्य उन्हीं दो मंजिल में दबा हुआ है जिसे बंद कर दिया गया है. इतिहासकार ने गढ़कुंडार किले के बारे में बताया है कि इस पर राज करने वाली रियासत काफी संपन्न थी. यहां के राजाओं के पास सोना, हीरा, जवाहरात की कभी कमी नहीं रही. अकूत खजाने पर विदेशियों की भी नजर थी. इस किले पर उन्होंने कई बार हमला भी किया लेकिन उन्हें कभी खजाना नहीं मिला.