Categories
News

सावधान-: कॉ’न्डम खरीदने के पहलें एक बार पैकेट पर जरूर देखलें ये चीज, नही तो……

लाइफस्टाइल

कपल जाने अनजाने ऐसा काम कर जाते है जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछतावा होता है। इस लिए बेहतर है कि अ’नचा’ही प्रे’ग्नेंसी से बचने के लिए कॉ’न्डम का इस्तेमाल करें। जो बेहद ज़रूरी है। लेकिन लोग इसके इस्तेमाल के बारे में शायद की अन्य बाते जानते हो। कई लोगों के मन में यह सवाल आज भी है कि कॉ’न्डम की कोई ए’क्सपा’यरी डे’ट है क्या? यह कितना सेफ होता है? अगर आप भी इन सवाओं में फं’से हुए है तो कॉ’न्डम के इस्तेमाल से पहले इन बातों को ज़रूर जान लें..

एक्सपा’यरी डेट
सभी मेडिकल प्रोडक्ट्स की तरह कॉ’न्डम भी एक्सपा’यरी डेट के साथ आता है। जब इसे खरीदते है पैकेट पर ए’क्सपाय’री डेट लिखा होता है। जिसे ज़रूर चेक कर लेना चाहिए। लेकिन इसके अलावा भी कई और चीज़े है जो कॉ’न्डम को खबर कर सकती हैं। जैसे अगर कॉ’न्डम को पर्स , पॉकेट, वालेट में रखा जाए तो इससे लगातार फ्रि’क्शन से वह खबर हो सकती हैं। साथ ही ज्यादा गर्मी और उम्र भरे मौसम में भी इसपर असर पड़ता है।

इन चीजों से बने कॉ’न्डम
कॉ’न्डम को देख कर यह तो सभी के मन में स’वाल आया होगा कि किस चीज़ से यह बना होता है। ऐसे कॉ’न्डम जो नै’चरल मटी’रिय’ल से बने होते हैं वे जल्दी ए’क्सपाय’र हो जाते हैं। वहीं सिं’थेटि’क मटीरियल से बने कॉ’न्ड’म्स की शे’ल्फ लाइफ ज्यादा होती है। आमतौर पर ये पांच साल तक सुरक्षित रहते हैं।

ए’क्सपा’यरी डेट वाले कॉ’न्डम को ना करें यूज़
अगर कॉ’न्डम ए’क्सपा’यरी हो चुके है तो उसका इस्तेमाल बिलकुल ना करें। यह वही बात हो जाएगी कि अपने पैर पर खुद कुलाधि मारना। डेट निकल जाने के बाद उसका मटीरियल कमजोर होने लग जाता है, जिससे इस्तेमाल के दौरान इसके फ’टने या क’टने का डर रहता है।