Categories
News

सा’वधान: यू’पी में हा’ई अ’लर्ट अ’पने मो’बाइल में बं’द क’रें ये ची’ज, अ’ब मोबा’इल से हो र’हा को’रोना, प’ढ़ें पू’री ख’बर…

हिंदी खबर

ल’खनऊ: उत्त’र प्र’देश में कोरो’ना के न’ए स्ट्रे’न ने हड़’कंप की स्थि’ति उत्प’न्न क’र दी है। ब्रिटे’न से लौ’टे 565 लो’गों ने अ’पने मो’बाइल फो’न बं’द क’र लि’ए हैं जि’सकी व’जह से उ’न्हें ट्रे’स क’रना मुश्कि’ल हो ग’या है। यू’पी में अ’ब त’क न’ए स्ट्रे’न के द’स मा’मले सा’मने आ चु’के हैं इस’के बा’द सर’कार ने यू’पी में स’भी जि’लों को अ’लर्ट भे’जा है।

को’रोना के न’ए स्ट्रे’न के सा’थ ही यू’पी में न’ई तब्ली’गी जमा’त भी च’र्चा में है

कोरो’ना के न’ए स्ट्रे’न के सा’थ ही यू’पी में न’ई तब्ली’गी ज’मात भी च’र्चा में है। इ’स बा’र कि’सी खा’स संगठ’न के लो’ग न’हीं हैं ब’ल्कि प’ढ़े-लि’खे औ’र सं’पन्न परि’वारों के व’ह लो’ग भूमि’गत हो ग’ए हैं जो पि’छले म’हीने भ’र के अंद’र ब्रिटे’न से लौट’कर भा’रत आ’ए हैं। यो’गी सर’कार ने ऐ’से लो’गों की कां’टेक्ट ट्रे’सिंग शु’रू करा’ई तो प’ता च’ला है कि 565 ऐ’से लो’ग हैं जो ब्रि’टेन से लौ’टकर आ’ने के बा’द यू’पी में क’हां हैं। सर’कार व प्रशास’न को उन’का प’ता न’हीं च’ल र’हा है। ऐ’से लो’गों ने अप’ने मोबा’इल फो’न भी बं’द क’र लि’ए हैं। इस’से उन’की को’रोना जां’च न’हीं हो पा र’ही है।

उ’त्तर प्र’देश में अब’तक ब्रि’टेन से लौ’टकर आ’ने वा’ले जि’न लो’गों की जां’च क’राई ग’ई है उ’नमें से द’स लो’ग ऐ’से सा’मने आ’ए हैं जि’नमें को’रोना का न’या स्ट्रे’न मि’ला है। इ’न द’स लो’गों में को’रोना मे’रठ में ए’क, नोए’डा में ती’न, गाजि’याबाद में दो औ’र बरे’ली का ए’क व्य’क्ति है। दो लो’ग ऐ’से हैं जो यू’पी में आ’ए हैं, हा’लांकि र’हने वा’ले दि’ल्ली के हैं। स’बसे प’हले मे’रठ में ही ए’क दो वर्षी’य ब’च्ची में को’रोना का न’या स्ट्रे’न मि’ला था, जि’सका प’रिवार इंग’लैंड से वा’पस आ’या है।

अ’ब त’क 950 लो’गों की हो चु’की है जां’च

उ’त्तर प्रदे’श में ब्रि’टेन से लौ’टकर आ’ने वा’ले लो’गों में ऐ’सा न’हीं है कि स’भी ला’पता हो ग’ए हैं। अ’ब त’क 950 लो’गों की कोरो’ना जां’च क’राई जा चु’की है। सर’कार के अधि’कारियों का कह’ना है कि हा’लांकि को’रोना के न’ए स्ट्रे’न के ल’क्षण कु’ल द’स लो’गों में मि’ले हैं जो बेह’द क’म प्रतिश’त है। ले’किन न’ए स्ट्रे’न को फै’लने से रो’कने के लि’ए ज’रूरी है कि स’भी लो’गों की कां’टेक्ट ट्रेसिं’ग की जा’ए। जो लो’ग ला’पता हु’ए हैं, उ’नसे बी’मारी के फै’लने का ख’तरा ब’ना हु’आ है। अधि’कारियों ने ब’ताया कि स’भी जि’लों के प्रशास’निक अधि’कारियों को अ’लर्ट भे’जा ग’या है। ऐ’से लो’गों की पह’चान औ’र जां’च करा’ने की कोशि’श की जा र’ही है।

पू’रे दे’श में अ’बतक दो द’र्जन से अ’धिक माम’लों में न’या स्ट्रे’न मि’ला है। प’श्चिम बंगा’ल, कर्ना’टक, यू’पी में को’रोना के न’ए स्ट्रे’न के अ’धिक के’स सा’मने आ’ए हैं। भार’त सर’कार ने भी ब्रिटे’न से आ’ने वा’ली फ्ला’इट पर 7 जन’वरी, त’क बै’न ल’गा दि’या है।