Categories
News

म’रने के बा’द भी इ’स महि’ला ने ब’चाई 4 जिंद’गियां, मौ’त से हा’री महि’ला ले’किन जी’ता पू’री दुनि’या का दि’ल, देखि’ए कै’से कि’या ये….

हिंदी खबर

नई दि’ल्ली: दि’ल्ली से ल’गे हु’ए यू’पी के गाजि’याबाद में ए’क महि’ला ने जिंद’गी गं’वा क’र चा’र लो’गों को जीव’न को बेश’कीमती उप’हार दि’या। जि’सको वो हमे’शा या’द रखें’गे। अस’ल में 41 सा’ल की महि’ला र’फत परवी’न को बी’ते ह’फ्ते ब्रे’न हेमरे’ज के बा’द वैशा’ली के मै’क्स सुप’र स्पेशिय’लिटी हास्पि’टल में भ’र्ती करा’या ग’या। ज’हां उस’की हा’लत लगा’तार बिग’ड़ती ग’ई। जिस’को डॉक्ट’रों की ए’क पू’री टी’म ने ब’चाने की का’फी को’शिशें की, लेकि’न वो महि’ला को कि’सी की’मत प’र ब’चा न’हीं पा’ए औ’र उ’से ब्रे’न डे’ड घो’षित क’र दि’या ग’या।

चा’र मरी’जों को न’या जी’वन

सा’मने आ’ई रि’पोर्ट्स के अनु’सार, इ’स महि’ला के म’स्तिष्क में ब्ल’ड क्लॉ’ट्स या’नी खू’न के थ’क्के ज’मा हो जा’ने की व’जह से उ’से ब’चाया न’हीं जा स’का। इस’के बा’द मृ’तक महि’ला र’फत पर’वीन के परि’वार वा’लों की मं’जूरी के बा’द उस’के दि’ल (हर्ट), गु’र्दे (कि’डनी) औ’र जिग’र (ली’वर) को ऑप’रेशन के ज’रिए बाह’र निका’ला ग’या, जिस’से चा’र मरी’जों को न’या जी’वन मि’ल ग’या।

इ’स बा’रे में मै’क्स अस्पता’ल के आप’रेशनल हे’ड डॉ गौर’व अग्रवा’ल ने ब’ताया कि परि’वार की इजा’जत मि’लने के बा’द, उन्हों’ने तुरं’त रा’ष्ट्रीय अं’ग औ’र ऊ’तक प्रत्यारो’पण संग’ठन को सूचि’त कि’या, जि’सने अं’गों को जरूरत’मंद मरी’ज के लि’ए आवं’टित कि’या ग’या।

इस’के बा’द अ’लग-अ’लग टी’मों ने रा’त में ही ऑ’परेशन के ज’रिए अं’गों को ब्रे’न डे’ड महि’ला के श’रीर से निका’ला औ’र उ’से दूस’रे मरी’ज में प्रत्यारो’पित कि’या ग’या। फि’र व’हीं ह’र्ट को एम्बुलें’स के मा’ध्यम से ग्री’न कॉरि’डोर बना’कर मै’क्स सुप’र स्पेशलि’टी अस्पता’ल, सा’केत में स्था’नांतरित कि’या ग’या था, ज’हां मरी’ज की प्रत्यारो’पण स’र्जरी की ग’ई।

ली’वर का प्रत्यारो’पण

आ’गे उन्हों’ने ब’ताया कि हमा’रे अस्पता’ल में भ’र्ती दो जरूरत’मंद मरी’जों में ए’क को कि’डनी औ’र दूस’रे मरी’ज के श’रीर में ली’वर का प्रत्यारो’पण कि’या ग’या था।

ऑप’रेशनल डॉ गौ’रव ने बता’या कि दू’सरी कि’डनी को एंबु’लेंस में सि’र्फ 45 मि’नट में आ’र्टेमिस अस्पता’ल, गुरु’ग्राम पहुं’चाया ग’या। मै’क्स हेल्थके’यर के अधिका’रियों ने क’हा कि ह’र्ट के नि’र्बाध हस्तांत’रण के लि’ए वै’शाली औ’र सा’केत अस्पता’लों के बी’च गाजिया’बाद औ’र दि’ल्ली पु’लिस द्वा’रा ए’क ग्री’न कॉ’रिडोर बना’या ग’या था। शुक्र’वार को 1.58 ब’जे के’वल 18 मि’नट में 23.8 कि’मी की दू’री त’य की ग’ई थी।

व’हीं इ’स बा’रे में मै’क्स सा’केत में हा’र्ट ट्रांस’प्लांट औ’र एलवी’एडी कार्य’क्रम के निदे’शक डॉ के’वल कृ’ष्ण ने क’हा, “ह’र्ट को उत्तरा’खंड के 56 वर्षी’य ए’क मरी’ज में प्रत्यारो’पित कि’या ग’या है। जब’कि म’रीज के ह’र्ट ने का’म क’रना बं’द क’र दि’या था। लेकि’न अ’ब ट्रां’सप्लांट के बा’द मरी’ज रि’कवर क’र र’हा है। उस’की तबीय’त में सु’धार भी हु’आ है।