Categories
News

सा’वधान: अख’बार में र’खे खा’ने से हो’गी ये ब’ड़ी बीमा’री, सर’कार ने जा’री की गाइड’लाइन, जा’न को है ब’ड़ा ख’तरा…

हिंदी खबर

लख’नऊ: क्या आ’प भी क’हीं जा’ते हैं तो खा’ने वा’ली ची’जों को अख’बार में लपे’ट क’र ले’कर जा’ते हैं? अ’गर हां, तो आ’प भी साव’धान हो जा’इए, क्यों’कि अख’बार में खा’ना पै’क कर’ने से कैं’सर जै’सी खत’रनाक बी’मारी हो’ने का ख’तरा ब’ढ़ जा’ता है। खा’ने की पैकिं’ग से ही न’हीं ब’ल्कि अख’बार प’र स्ट्री’ट फू’ड जै’सी अ’न्य खा’ने की ची’जों को रख’कर खा’ना भी से’हत के लि’ए नुकसा’नदायक हो’ता है। य’ह बा’त ह’म न’हीं ब’ल्कि क’ई रि’सर्च की शो’ध क’हती है। जा’नकारों के मुता’बिक ऐ’सा क’रना स्वा’स्थ्य के लि’ए का’फी नुकसान’दायक हो’ता है।

अख’बार में हो’ते हैं क’ई हानि’कारक केमि’कल

वै’से तो यूं अख’बार प’ढ़ने के लि’ए हो’ता है, ले’किन लो’ग इ’सका इस्तेमा’ल खा’ना को पै’क कर’ने के लि’ए भी क’र ही लि’या कर’ते है। आ’पको ब’ता दें कि जि’स अख’बार प’र आ’प स्ट्री’ट फू’ड ब’ड़े चा’व से खा’ते हैं, उ’स अख’बार को छाप’ने के लि’ए क’ई त’रह की स्याहि’यों का उप’योग कि’या जा’ता है, जि’समें क’ई तर’ह के केमि’कल मि’ले हो’ते हैं। अ’गर ये कैमि’कल शरीर में पहुंच जाएं, तो यह आपके शरीर को काफी नुकसानदा’यक पहुं’चा सक’ता हैं।

अख’बार के इस्तेमा’ल से हो स’कता है कैं’सर

जानका’री के मुता’बिक, अख’बार की स्या’ही में डा’ई आइ’सोब्यूटाइल फटा’लेट, डाइ’एन आई’सोब्यूटाइ’लेट जै’से बायो’एक्टिव केमि’कल हो’ते हैं। ये के’मिकल खा’ने के सा’थ मिल’कर ज’हर का का’म क’र स’कते हैं। अग’र य’ही केमि’कल ज्या’दा मा’त्रा में श’रीर में पहुं’च जा’ता है, तो य’ह कैंस’र जै’सी गंभी’र बीमारि’यों का रू’प ले ले’ता है।

FSSAI अख’बार को ले’कर जा’री क’र चु’की है गाइ’डलाइंड

आप’को ब’ता दें कि अख’बार में ल’पेटे हु’ए खा’ने के सेव’न से आप’की पा’चन क्रि’या खरा’ब हो सक’ती है। इस’का स’बसे ज्या’दा अ’सर महिला’ओं प’र हो’ता है। य”ह महि’लाओं के रिप्रो’डक्टिव सा’इकल को ख’राब क’र दे’ता है। अख”बार की स्या’ही ज’ब खा’ने में मि’ल जा’ता है, तो खा’ने का स्वा’द भी बिगा’ड़ जा’ता है। भा’रत सर’कार की सं’स्था FSSAI भी खा’ना पै’क कर’ने में अख’बार के इस्तेमा’ल को ले’कर गाइड’लाइंड जा’री क’र चु’की है।