Categories
News

य’हां 12 सा’ल की उ’म्र में लड़’कियों से ब’नाते है यौ’न सं’बंध, मा’सूम लड़’कियां चिल्ला’ती रह’ती है, प’र इ’स प्र’था को कि’सी ने.. दे’खें त’स्वीरें…

हिंदी खबर

दुनि’याभर में सह’मति से यौ’न सं’बंधों की उ’म्र अ’लग-अल’ग है. अग’र को’ई व’यस्क तय’शुदा उ’म्र से प’हले कि’सी के सा’थ संबं’ध बना’ता है, तो उस’पर का’र्रवाई हो’ती है. व’हीं फिली’पींस इ’स माम’ले में स’बसे अ’लग है. व’हां यौ’न संबं’धों के लि’ए सह’मति की उ’म्र म’हज 12 सा’ल र’खी ग’ई है. बा’ल अपरा’धों के बद’नाम फि’लीपींस अ’ब जा’कर इ’स उ’म्र को ब’ढ़ाने की बा’त सो’च र’हा है.

फि’लीपींस में यौ’न सं’बंधों के लि’ए सह’मति की उ’म्र प’र बवा’ल तब म’चा, ज’ब लग’भग 11 सा’ल की ए’क ब’च्ची की सं’बंध बना’ने के दौ’रान हु’ए ज’ख्मों से मौ’त हो ग’ई. स्ट्री’ट प’र बा’ल वेश्यावृ’ति से जु’ड़ चु’की इ’स ब’च्ची से संबं’ध बना’ने वा’ले ऑस्ट्रि्य’न डॉ’क्टर ने अ’पने प’क्ष में त’र्क दि’या कि ब’च्ची ने खु’द को 12 सा’ल का बता’या था. मान’वाधिकार संस्था’ओं के शो’र क’रने प’र हालां’कि डॉक्ट’र को दे’श से निका’ल दि’या ग’या ले’किन उ’म्र में को’ई बद’लाव त’ब भी न’हीं हु’आ.



ज्यादा’तर दे’शों में ये माम’ला आ’ता तो इत’नी छो’टी ब’च्ची से सं’बंध ब’नाना रे’प की श्रे’णी में आ’ता औ’र डॉ’क्टर को स’जा मि’लती लेकि’न फि’लीपींस में ऐ’सा कु’छ न’हीं हु’आ. नाइजी’रिया इ’स दे’श से भी ए’क कद’म आ’गे है, ज’हां सह’मति से सं’बंध की आ’युसीमा केव’ल 11 सा’ल र’खी ग’ई है. ब’ता दें कि दो’नों ही दे’श आ’र्थिक तौ’र प’र कम’जोर दे’शों में आ’ते हैं. फिली’पींस में प’र्यटन आ’य का मु’ख्य ज’रिया है. औ’र ऐ’से में वहां का का’नून लगभ’ग जा’न-बूझ’कर ही आ’पराधिक मनो’वृ्ति वा’ले सैला’नियों को उ’म्र के बहा’ने यौ’न शो’षण की छू’ट दे’ता र’हा है.
 बा’ल अप’राधों के बद’नाम फि’लीपींस अ’ब जा’कर इ’स उ’म्र को बढ़ा’ने की बा’त सो’च र’हा है

डॉ’क्टर से सं’बंध बना’ने के दौ’रान ब’च्ची की मौ’त सा’ल 1987 में हु’ई. इस’के बा’द से हजा’रों-ह’जार ब’च्चियां संक्र’मण या ज’ख्मों से न’हीं र’हीं. क’म उ’म्र में गर्भव’ती हो’ने औ’र प्र’सव के दौरा’न भी फि’लीपींस में मौ’तें आ’म हैं. हालां’कि अ’ब जाक’र व’हां की सर’कार का’नून में संशो’धन क’रने जा र’ही है. यौ’न सं’बंधों के लि’ए सह’मति की उ’म्र 12 से बढ़ा’कर 16 की जा’ने की बा’त हो र’ही है.

बा’ल अधि’कारों प’र का’म क’रने वा’ली इंटरनेश’नल सं’स्थाओं के द’बाव के बी’च ये हो’ने वा’ला है. इस’के तह’त ऐ’सा का’नून बने’गा कि 16 सा’ल से क’म उ’म्र के ब’च्चे के सा’थ सं’बंध रेप की श्रे’णी में आए’गा औ’र दो’षी को 40 सा’ल की स’जा हो’गी. को’ई भी ये त’र्क न’हीं दे सके’गा कि ब’च्चे की सह’मति से संबं’ध ब’ना.का’नून में एक नि’यम भी हो’गा, जि’से स्वीट’हार्ट क्लॉ’ज ना’म दि’या ग’या है. अ’गर यौ’न सं’बंध बना’ने वा’ले दो लो’गों के बी’च उ’म्र का खा’स अंत’र न हो, या’नी दो’नों ल’गभग बरा’बर हों तो ऐ’से में दो’नों में से कि’सी को स’जा न’हीं हो’गी, ब’ल्कि इ’से जै’विक आक’र्षण मा’ना जा’एगा. हालां’कि त’ब ऐ’सा हो सक’ता है कि ब’च्चों को बा’ल सुधा’र गृ’ह जै’सी कि’सी सं’स्था में भे’जा जा’ए. का’नून में ए’क नि’यम भी हो’गा, जि’से स्वीट’हार्ट क्लॉ’ज ना’म दि’या ग’या है- सांके’तिक फो’टो (pixabay)ब’ता दें कि फिल’हाल फि’लीपींस किशो’रावस्था में गर्भधा’रण के माम’ले में द’क्षिण-पू’र्व ए’शिया में स’बसे आ’गे है. य’हां इ’सी का’नून के का’रण ब’च्चियां 13-14 सा’ल की उ’म्र में मां ब’न र’ही हैं. सा’ल 2017 में फि’लीपींस स्टेटि’स्टिक अथॉ’रिटी ने ब’ताया कि दे’श में रो’ज टीन’एज मां’एं ही 538 ब’च्चों को जन्म दे र’ही हैं. इ’न भया’वह हा’लातों के बी’च यौ’न संबं’धों के लि’ए सह’मति की उ’म्र बद’लने प’र ज’ल्दी ही सं’सद में मत’दान हो’ने जा र’हा है. स’भी दे’शों में सह’मति से यौ’न संबं’ध बना’ने की उ’म्र अ’लग-अल’ग है. नाइजी’रिया में ये 11 सा’ल औ’र फिली’पींस में फि’लहाल 12 सा’ल है, जि’सपर का’फी वि’वाद हो र’हा है. भा’रत में ये उ’म्र 18 सा’ल है, हालां’कि बी’च-बी’च में इ’से क’म या ज्या’दा कर’ने की बा’त हो’ती र’ही है. सह’मति से से’क्स की उ’म्र अमेरि’का के स’भी स्टेट्‍’स में अ’लग-अल’ग है, ले’किन ये 16 से 18 के बी’च है. ज’र्मनी में सह’मति से से’क्स की उ’म्र 14 सा’ल है ले’किन सं’बंध बना’ने वा’ले दो’नों प’क्षों में उ’म्र का ज्या’दा अं’तर न’हीं हो’ना चाहि’ए, व’रना ये रे’प की श्रे’णी में आ’ता है. इट’ली में सह’मति से सं’बंध ब’नाने की उ’म्र 14 सा’ल है ले’किन य’हां भी व’ही निय’म ला’गू हो’ता है कि अ’गर दू’सरा प’क्ष उ’म्र में ब’ड़ा हो तो उ’से रे’प की स’जा मि’लेगी.