Categories
News

इ’स श’ख्स की व’जह से गो’विंदा को न’हीं मि’ल पा’या उन’का स’च्चा प्या’र, आ’ज भी क’रते है.. दे’खें तस्वी’रें…

हिंदी खबर

मुं’बई। 80 औ’र 90 के दश’क में ए’क से बढ़’कर ए’क हि’ट फिल्में दे’ने वा’ले गोविं’दा (Govinda) 57 सा’ल के हो ग’ए हैं। 21 दिसं’बर 1963 को मुंब’ई के विरा’र में ज’न्मे गो’विंदा उ’स दौ’र के ऐ’से एक्ट’र हैं, जि’नकी ए’क्टिंग औ’र डां’स का दीवा’नगी आ’ज भी लो’गों के बी’च दे’खने को मिल’ती है। गो’विंदा ने कॉ’मेडी से ले’कर एक्श’न औ’र ल’व ट्राएंग’ल स’मेत क’ई जॉ’नर की फि’ल्में कीं। गो’विंदा अप’नी प्रोफे’शनल ला’इफ की त’रह ही प’र्सनल ला’इफ में भी का’फी च’र्चा में र’हे। आ’ज भ’ले ही वो प’त्नी सुनी’ता औ’र दो ब’च्चों के सा’थ खुश’हाल जिं’दगी बि’ता र’हे हों ले’किन ए’क व’क्त ऐ’सा भी था, ज’ब गो’विंदा का ना’म एक्ट्रे’स नी’लम के सा’थ जु’ड़ने से उन’की शादी’शुदा जिं’दगी में भूचा’ल आ ग’या था। Celebs क’हा जा’ता है कि फि’ल्मों में सा’थ का’म कर’ते-क’रते गो’विंदा को नील’म से प्या’र हो ग’या औ’र वो उ’नसे ही शा’दी कर’ना चाह’ते थे। हालां’कि, गोविं’दा की मां चा’हती थीं कि वे डा’यरेक्टर आनं’द सिं’ह की सा’ली या’नी सु’नीता (वर्त’मान में गो’विंदा की वाइ’फ हैं) से शा’दी क’रें। चूं’कि गोविं’दा क’भी मां की बा’त न’हीं टाल’ते थे, इस’लिए उन्हों’ने नी’लम को छो’ड़ सु’नीता से शा’दी क’र ली। गो’विंदा औ’र नी’लम को लेक’र क’हा जा’ता है कि गो’विंदा को ज’ब नी’लम से प्या’र हु’आ तो वो सुनी’ता को डे’ट क’र र’हे थे औ’र दो’नों की स’गाई भी हो चु’की थी। ले’किन, नील’म से नजदी’कियां ब’ढ़ने के बा’द गोविं’दा ने सुनी’ता से सगा’ई त’क तो’ड़ दी थी।  हा’लांकि, बा’द में जब गो’विंदा की मां को इ’स बा’त का प’ता च’ला तो उन्हों’ने एक्ट’र से य’ही क’हा कि अ’गर उन्हों’ने सु’नीता जुबा’न दी थी तो वो उ’सी प’र ही अ’टल र’हें। नी’लम से शा’दी अ’ब न’हीं हो स’कती है।

क’हा जा’ता है कि फि’ल्मों में सा’थ का’म क’रते-कर’ते गोविं’दा को नी’लम से प्या’र हो ग’या औ’र वो उन’से ही शा’दी कर’ना चा’हते थे। हा’लांकि, गोविं’दा की मां चा’हती थीं कि वे डाय’रेक्टर आ’नंद सिं’ह की सा’ली या’नी सु’नीता (वर्त’मान में गो’विंदा की वा’इफ हैं) से शा’दी क’रें। चूं’कि गो’विंदा क’भी मां की बा’त न’हीं टा’लते थे, इस’लिए उन्हों’ने नील’म को छो’ड़ सु’नीता से शा’दी क’र ली।

गोविं’दा औ’र नी’लम को ले’कर क’हा जा’ता है कि गो’विंदा को ज’ब नी’लम से प्या’र हु’आ तो वो सु’नीता को डेट कर र’हे थे औ’र दो’नों की स’गाई भी हो चु’की थी। ले’किन, नी’लम से नजदी’कियां बढ़’ने के बा’द गो’विंदा ने सु’नीता से स’गाई त’क तो’ड़ दी थी। 

हा’लांकि, बा’द में ज’ब गोविं’दा की मां को इ’स बा’त का प’ता च’ला तो उन्हों’ने एक्ट’र से य’ही क’हा कि अ’गर उन्हों’ने सुनी’ता जुबा’न दी थी तो वो उ’सी प’र ही अट’ल रहें। नी’लम से शा’दी अ’ब न’हीं हो स’कती है।

प्रो’ड्यूसर प्राणला’ल मे’हता के ऑफि’स में गो’विंदा ने नील’म को पह’ली बा’र दे’खा था। उन्हों’ने इंट’रव्यू में बता’या था- उ’स व’क्त नी’लम ने व्हाइ’ट क’लर की शॉ’र्ट्स पह’न र’खी थीं। उन’के लं’बे बा’ल देख’कर ऐ’सा ल’गा जै’से वो को’ई प’री हों। मैं से’ट प’र उ’न्हें जो’क्स सुना’कर खू’ब हंसा’ता था। ह’म मिल’ने ल’गे औ’र धी’रे-धी’रे मैं नील’म को प’संद क’रने ल’गा। उन’के प्र’ति मे’रा झु’काव भी ब’ढ़ने ल’गा। वो ए’क ऐ’सी ले’डी थीं, जि’न्हें प्या’र कि’ए बि’ना को’ई न’हीं र’ह सक’ता था। 

गोविं’दा नी’लम से बे’इंतहा प्या’र कर’ते थे, लेकि’न नील’म की तर’फ से ऐ’सा कु’छ भी न’हीं था। हालां’कि, गोविं’दा ने भी क’भी नील’म के सा’मने अप’ने प्या’र का इज’हार न’हीं कि’या था। बाव’जूद इस’के वे उ’न्हें चाह’ते थे, उन्हें ही अ’पने लि’ए पर’फेक्ट मा’नते थे। सा’थ ही उ’न्हें ये भी लग’ता था कि नी’लम के लि’ए शा’यद ही दु’निया में उन’से बे’हतर को’ई औ’र ब’ना है।

गो’विंदा मां (नि’र्मला दे’वी) की बा’त क’भी न’हीं टा’लते थे। उन’की मां चा’हती थीं कि वे सु’नीता से शा’दी क’रें। मां की बा’त मान’ते हु’ए गो’विंदा ने मा’र्च, 1987 में सु’नीता से शा’दी क’र ली। लेकि’न उन्हों’ने नी’लम से अप’नी शा’दी की बा’त छुपा’कर र’खी। ऐ’सा इस’लिए कि वे नी’लम के सा’थ फि’ल्मों में अप’नी हि’ट जो’ड़ी तो’ड़ना न’हीं चा’हते थे। हा’लांकि, अ’पनी इ’स हर’कत प’र उ’न्हें अफ’सोस भी हु’आ था। उ’न्हें बा’द में ल’गा कि नी’लम से उ’न्हें खु’द की शा’दी की बा’त न’हीं छुपा’नी चा’हिए थी।

गोविं’दा ने मां के कह’ने प’र 1987 में सु’नीता से शा’दी तो क’र ली ले’किन वो नी’लम को भु’ला न’हीं पा’ए थे। गो’विंदा ने 1990 में ए’क मैग’जीन को दि’ए इं’टरव्यू में क’हा था कि अप’नी शा’दी के बा’द भी वो नील’म को भू’ले न’हीं थे। उन्हों’ने नी’लम के सा’थ क’ई फि’ल्में कीं। वे चा’हते थे कि नी’लम सि’र्फ उ’नके सा’थ ही फि’ल्में क’रें।

ब’ता दें कि फि’ल्म ‘इल्जा’म’ (1986) गोविं’दा की प’हली रि’लीज फि’ल्म थी, जि’समें नी’लम उ’नकी को-स्टा’र थीं। ज’ब गो’विंदा पह’ली बा’र नील’म से मि’ले थे, तो उन’की साद’गी प’र इत’ने फि’दा हो ग’ए थे कि उन्हों’ने उन’की पह’ली फि’ल्म ‘ज’वानी’ (1984) क’ई बा’र दे’खी थी।