Categories
News

स’भी कि’सानों को रा’हत: खा’तों में इ’स दि’न आ’येंगी र’कम, पी’एम मो’दी ने कि’या ऐला’न, ज’ल्द जा’नें….

हिंदी खबर

न’ई दि’ल्ली: कें’द्र सर’कार की पी’एम कि’सान सम्मा’न नि’धि यो’जना की 7 वीं कि’स्त का लो’ग बहु’त बे’सब्री से इंत’जार क’र र’हे हैं। ऐ’से में लो’गों के लि’ए अ’च्छी ख’बर है। शुक्रवा’र को पी’एम न’रेंद्र मो’दी ने म’ध्य प्रदे’श के किसा’नों के सम्मे’लन को संबो’धित कर’ते हु’ए बता’या कि 25 दि’संबर को किसा’न नि’धि की अ’गली कि’स्त आ जाए’गी। आ’गे उन्हों’ने क’हा कि प्र’धानमंत्री अट’ल बि’हारी वाज’पेयी की ज’यंती प’र कि’सान सम्मा’न नि’धि योज’ना की अ’गली कि’स्त की घोष’णा करें’गे।

2,000-2,000 रु’पये की ती’न कि’श्त

पीए’म कि’सान सम्मा’न नि’धि का पै’सा 25 दिसं’बर को कि’सानों के खा’तों में भे’ज कि’या जा’एगा। ऐ’से में मो’दी सर’कार प्रधान’मंत्री कि’सान सम्मा’न नि’धि स्की’म के त’हत पू’रे दे’श के करो’ड़ो कि’सानों को सा’लाना 6,000 रु’पये दे’ती है। सर’कार की इ’स योज’ना के ज’रिए सर’कार छो’टे कि’सानों के खा’ते में 2,000-2,000 रु’पये की ती’न कि’श्त भेज’ती है।

ऐ’से में य’दि आ’पके स्टेट’स में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लि’खकर आ र’हा है तो इस’का म’तलब हो’ता है कि सर’कार ने आप’के द्वा’रा दी ग’ई जान’कारी को कन्फ’र्म क’र लि’या है। अ’ब ज’ल्द ही आ’पके अका’उंट में पै’से ट्रांस’फर क’र दि’ए जा’एंगे।

जि’सके च’लते अ’गर Rft Signed by State Government लि’खकर आ र’हा है तो इस’का मत’लब हो’ता है Request For Transfer। या’नी आ’पके द्वा’रा दी ग’ई जाना’करी को चे’क क’र लि’या ग’या है। इ’से आ’गे के लि’ए ट्रांसप’र क’र दि’या ग’या है। तो अ’ब कु’ल मिलाक’र क’हने का मत’लब ये है कि आप’के अका’उंट में 2,000 रु’पये की कि’स्त ज’रूर आ’एगी।

खा’ते में भेज’ने के आ’देश

सा’थ ही FTO की फु’ल फॉ’र्म Fund Transfer Order है। तो इस’का मत’लब हैं कि रा’ज्य सर’कार द्वा’रा लाभा’र्थी के आ’धार नं’बर, बैं’क खा’ता सं’ख्या औ’र बैं’क के IFSC को’ड स’हित अ’न्य वि’वरणों की शु’द्धता सु’निश्चित क’र ली ग’ई हैं। अ’ब आ’पकी कि’स्त रा’शि तै’यार हैं औ’र सर’कार द्वा’रा इ’से आप’के बैं’क खा’ते में भेज’ने के आ’देश दे दि’ए ग’ए हैं।

इ’सके बा’द अ’गर आप’को कि’स्‍त मि’लने में को’ई परेशा’नी है या पा’त्र हो’ने के बा’द भी अ’ब त’क आ’पको को’ई कि’स्‍त न’हीं मि’ली है तो आ’प पी’एम कि’सान सम्मा’न नि’धि योज’ना के हेल्पला’इन नं’बर प’र शिका’यत द’र्ज क’रा स’कते हैं।

ये हैं हेल्प’लाइन नंब’र-

पी’एम कि’सान टो’ल फ्री नं’बर: 18001155266

पी’एम कि’सान हेल्प’लाइन नं’बर: 155261

पी’एम कि’सान लैंड’लाइन नं’बर्स: 011—23381092, 23382401

पीए’म किसा’न की न’ई हेल्प’लाइन: 011-24300606

पी’एम कि’सान की ए’क औ’र हेल्प’लाइन: 0120-6025109