Categories
News

कल है साल का आखिरी सूर्यग्र’हण, ये काम भूल से भी न करें, वरना…

धर्म

चंद्रमा और पृ’थ्वी जब एक सी’धी लाइन आते हैं और चंद्रमा की छा’या से सू’र्य ढक जाता है तब इसे सूर्य ग्रह’ण कहते हैं । इस साल का आखिरी सूर्यग्र’हण 14 दिसंबर सो’मवार को पड़ने वाला है । सूर्य ग्र’हण अमावस्या के दिन पड़ रहा है, इसलिए ग्रहण के दिन सोमवती अमा’वस्या भी है । ज्यो’तिष में ग्रहण को बहुत ही म’हत्वूर्ण घटना माना जाता है । हर ग्रहण से पहले सू’तक काल लग जाता है, जिसे लेकर कई सा’वधानी बताई गई है । ग्र’हण काल में क्‍या करें, क्‍या ना करें आगे जानें ।

सूर्य ग्र’हण का समय
14 दिसंबर को पड़ने वाले सूर्य ग्रह’ण का समय इस तक रहने वाला है, ग्र’हण काल 14 दिसंबर से लेकर 15 दिसंबर तक रहेगा । सूर्य ग्रह’ण 14 दिसंबर को रात 07 बजकर 03 मिनट से शुरू होगा, ये मध्य रात्रि के बाद 12 बजकर 03 मिनट तक रहेगा । ये ग्रहण रात में लग रहा है, इस वजह से भारत में दिखाई नहीं देगा । भारत में ना दिखने के कारण इसका सू’तक का’ल भी मान्य नहीं होगा ।

ग्रह’ण के दौरान ये करें
सूर्य ग्रह’ण से पहले दान करने के लिए वस्तुएं निकाल लें, सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद उन वस्तुओं का दान कर दें। ग्रहण के समय कोई भी पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए, घर के मंदिर में पर्दा लगा दें। तुलसी के पत्‍तों को पके हुए भोजन के ऊपर रख दें । इससे नका’रात्म’ता खत्‍म होती है । ग्रहण के आ’रंभ होने से लेकर स’माप्त होने तक मंत्रों का जाप कर सकते हैं।

ये काम ना करें
ग्रह’ण काल के समय तुलसी भूलकर भी नहीं तोड़नी चाहिए। इस काल में भगवान की मूर्तियों को स्पर्श न करें। इस दिन नग्न आंखों से आ‍काश की ओर नहीं देखना चाहिए । ग्र’हण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। ग्रह’ण काल में सोना नहीं चाहिए । वृद्ध एवं बच्चों के लिए सोने का नियम मान्य नहीं है। ग्रहण के आ’रंभ होने से लेकर स’माप्त होने तक किसी भी प्रकार से मां’स-म’दिरा का सेव’न नहीं करना चाहिए। इस काल में गर्भवती म’हिलाओं को विशे’ष सा’वधानी ब’रतनी चाहिए ।

ग्र’हण के बाद ये करें
ग्रहण काल के बाद पूरे घर की साफ-सफाई जरूर करनी चाहिए। ग्र’हण के बाद मंदिर की साफ-सफाई करने के साथ ही भगवान को भी स्नान करवाना चाहिए और पूरे घर में गं’गाजल छि’ड़क’ना चाहिए। स्वयं भी स्नान जरूर करें । ग्रह’ण स’माप्त होने का बाद पीने का पानी को भी बदल देना चाहिए।

इन राशियों पर असर
सूर्यग्र’हण का असर सभी राशियों पर है, लेकिन वृषभ राशि को सेहत की स’मस्‍या हो सकती है । वहीं मिथुन को पार्ट’नरशि’प में कोई स’मस्‍या आ सकती है । वहीं कर्क राशि के जातक की नौकरी पर सं’कट संभव है । सिंह के लिए फाइनेंस में मु’श्किलें आ सकती हैं । कन्या राशि के जा’तक खूब मेहनत करें । तुला को वित्तीय मामलों में सा’वधानी बरतने की आवश्यकता होगी । वृ’श्चिक के ख’र्चे बढ़ेंगे । धनु को धन की कमी मह’सूस होगी । मकर के लिए सेहत की समस्‍या हो सकती है । कुंभ की आय और खर्च में ताल’मेल बनाने की ज’द्दोजह’द होगी । वहीं मीन राशि के लोग कार्यक्षेत्र में अ’सहज महसूस कर सकते हैं ।