Categories
News

9 सा’ल की लड़’की को था ब्रे’न ट्यूम’र, लड़’की पि’यानो ब’जाती र’हीं, औ’र डॉ’क्टर ब्रे’न का ऑप’रेशन क’रते र’हे, दे’खें इ’स धा’कड़ लड़’की की त’स्वीरें…

हिंदी खबर

न्यूरो’लॉस्टि डॉ’क्टर सौ’रभ गुप्ता औ’र ग्वा’लियर के बिड़’ला हॉ’स्पिटल के सद’स्ती बीआ’ईएमआर के एनेस्थीसि’या डॉ’क्टरों की टी’म ने आनो’खा कारना’मा कर’के दि’खाया है. सीनि’यर न्यू’रोसर्जन डॉ’क्टर अभि’षेक चौ’हान ने ब’च्ची का ऑ’परेशन कि’या है. इ’स ऑ’परेशन में वि’शेषज्ञ डॉ. वि’नोद सें’गर ने भी मह’त्वपूर्ण भूमि’का नि’भाई. कोरो’ना हॉ’स्पिटल के डॉक्ट’रों का दा’वा है कि उन्हों’ने 9 सा’ल की ब’च्ची के ब्रे’न ट्यूम’र का ऑ’परेशन कि’या. इ’स दौ’रान व’ह पिया’नो बजा’ती र’ही. ऑप’रेशन के दौ’रान ब’च्ची को बेहो’श न’हीं कि’या ग’या. डॉ’क्टरों ने ब’च्ची के सि’र की ह’ड्डी में छे’द कि’या औ’र ट्यू’मर नि’काल दि’या. ब’च्ची को द’र्द का अह’सास त’क न’हीं हु’आ. 

डॉ’क्टरों का कह’ना है कि 9 सा’ल की सौ’म्या ब्रे’न ट्यूम’र की गंभी’र मरी’ज थी. सा’थ ही ब्रे’न ट्यू’मर हो’ने के का’रण मि’र्गी के दौ’रे आ’ते थे. व’ह दो सा’ल से इ’स बी’मारी से जू’झ र’ही थी. डॉक्ट’रों का क’हना है कि ऑ’परेशन न’ई प’द्धति अवे’क क्रेनियो’टोमी (कपा’ल छे’दन) से कि’या ग’या है. डॉ’क्टरों का दा’वा है कि ग्वालि’यर में य’ह अ’पने तर’ह का पह’ला ऑप’रेशन है. इस’की बका’यदा फोटो’ग्राफी भी की ग’ई.

डॉ’क्टरों का कह’ना है कि ब’च्ची की क’म उ’म्र हो’ने की व’जह से ओप’न स’र्जरी जो’खिम भ’री थी. अग’र को’ई भी गड़ब’ड़ी हो’ती तो ब’च्ची के श’रीर में लक’वा मा’र सक’ता था. परि’जन भी ब’च्ची को लेक’र चिंति’त थे. सी’नियर न्यूरो’सर्जन डॉ’क्चर अभि’षेक चौ’हान ने बता’या कि अ’वेक क्रेनियो’टोमी प’द्धति में मरी’ज को बेहो’श कर’ने के ब’जाय के’वल ऑप’रेशन वा’ले हि’स्से को सु’न्न कि’या जा’ता है.

उन्हों’ने आ’गे बता’या कि ब’च्ची के ऑ’परेशन के व’क्त भी डॉ’क्टर उ’ससे बा’त कर’ते र’हे. सा’थ ही उस’से पिया’नो ब’जाने के लि’ए क’हा ग’या. इ’स तर’ह ट्यू’मर को बि’ना ब्रे’न को क्ष’ति पहुचां’ए निका’ल दि’या ग’या. अ’ब ब’च्ची पू’री त’रह स्व’स्थ है. ब’च्ची को ज’ल्द ही डि’स्चार्ज भी दे दि’या जाए’गा.

बीआई’एमआ’र हॉस्पि’टल में डॉ’क्टरों का दा’वा है कि इ’स तर’ह का ऑ’परेशन( म’ल्टी सुप’र स’र्जरी) पू’रे वि’श्व का दूस’रा के’स है. डॉ’क्टर चौहा’न के मुता’बिक, इ’स ऑ’परेशन में उ’ऩके सा’थ न्यूरो’लॉस्टि डॉक्ट’र सौ’रभ गु’प्ता औ’र बी’आई’एमआ’र के एनेस्थीसि’या विशे’षज्ञ डॉ’क्टर वि’नोद सें’गर ने महत्वर्पू’ण भूमि’का निभा’ई है.