Categories
News

फेस’बुक प’र ब’ड़ी ख’बर: फेस’बुक च’लाने वा’ले हो जा’एं साव’धान, वर’ना फेस’बुक चला’ना प’ड़ेगा म’हंगा, प’ढ़ें पू’री ख’बर

हिंदी खबर

नई दि’ल्ली: गूग’ल के बा’द अ’ब अमे’रिकी सरका’र फेस’बुक को तोड़’ने की रा’ह प’र ब’ढ़ र’ही है। अमेरि’का में प्रति’स्पर्धा प’र निग’रानी रख’ने वा’ली सरका’री ए’जेंसी ने फेस’बुक के खि’लाफ मुक’दमा दाय’र कि’या है। फे’डरल ट्रे’ड कमी’शन (एफ’टीसी) के अला’वा अमेरि’का के 48 रा’ज्यों ने भी फेस’बुक के खि’लाफ ऐ’सा दा’वा ठों’का है। इ’न स’भी का आ’रोप है कि फे’सबुक ने अप’नी मार्के’ट पाव’र का दुरुप’योग कि’या औ’र फेस’बुक ने एका’धिकार काय’म र’खने के लि’ए इंस्टा’ग्राम औ’र व्हाट्स’ऐप जै’सी छो’टी प्र’तिस्पर्धी कंप’नियों को खरी’दा। फेस’बुक के इ’न क’दमों से आ’म लो’गों के सा’मने वि’कल्प घ’टे। निया’मकों का य’ह भी आ’रोप है कि ऐ’से सौ’दों से लो’गों की निज’ता ख’तरे में प’ड़ी।

कुटि’ल रणनी’ति

क’रीब 18 म’हीने लं’बी दो अ’लग-अ’लग जां’चों के बा’द य’ह मुक’दमे दा’यर कि’ए ग’ए हैं। एफ’टीसी के मुता’बिक फेस’बुक ने प्रति’स्पर्धा को ख’त्म क’रने के लि’ए ‘यो’जनाबद्ध रण’नीति’ बना’ई। उ’सने छो’टी औ’र ते’जी से उभ’रती प्र’तिद्वंद्वी कंप’नियों को खरी’दा। 2012 में इंस्टाग्रा’म औ’र 2014 में व्हा’ट्सऐप की खरी’द इ’सी रण’नीति के तह’त की ग’ई।

न्यूयॉ’र्क की अटॉ’र्नी जन’रल ले’टिटिया जे’म्स ने ए’क प्रे’स कॉ’न्फ्रेंस में क’हा – य’ह ब’हुत ही ज्या’दा जरू’री है कि ह’म कंपनि’यों के कि’सी शि’कारी की तर’ह हो’ने वाले अधि’ग्रहण को ब्लॉ’क क’रें औ’र बा’जार प’र भरो’सा ब’हाल क’रें।

फेस’बुक का ज’वाब

2.7 अ’रब यू’जर्स वा’ली कं’पनी फेस’बुक ने सर’कार के दा’वों को ‘संशोध’नवादी इति’हास’ करा’र दि’या है। फेसबु’क का आ’रोप है कि बर’सों प’हले ए’फटीसी ने ही इंस्टा’ग्राम औ’र व्हाट्स’ऐप के अधि’ग्रहण की मं’जूरी दी थी। अ’ब उ’सी मं’जूरी के त’हत हु’ए सौ’दों प’र वि’वाद छे’ड़ा जा र’हा है औ’र सफ’ल कारो’बार को स’जा दे’ने की को’शिश की जा र’ही है।

फेसबु’क की ज’नरल काउं’सल जे’नफिर न्यूस्टे’ड ने कं’पनी का प’क्ष रख’ते हु’ए ए’क ब’यान जा’री कि’या जि’समें क’हा ग’या है कि सर’कार अ’ब फि’र इ’से क’रना चाह’ती है। व’ह अमेरि’की कारो’बार को ये डराव’नी चेता’वनी दे र’ही है कि को’ई भी बि’क्री क’भी फा’इनल न’हीं है।

एं’टीट्रस्ट के आ’लोचक टि’क टॉ’क औ’र स्नैप’चैट की तर’फ इशा”रा कर’ते हु’ए क’ह र’हे हैं कि वे फेसबु’क जै’से पुरा’ने प्लेट’फॉर्म्स को पी’छे छो’ड़ स’कते हैं। फिलहा’ल फेस’बुक दुनि’या की सब’से ब’ड़ी सो’शल मीडि’या कं’पनी है। कं’पनी की मा’र्केट वै’ल्यू 800 अर’ब डॉ’लर है औ’र फेस’बुक के सी’ईओ मा’र्क जक’रबर्ग दु’निया के पांच’वें सब’से अमी’र व्य’क्ति हैं।

क’हां से शु’रू हु’ई त’करार

अमे’रिका के पू’र्व राष्ट्र’पति ब’राक ओ’बामा समे’त दुनि’या के तमा’म दिग्ग’ज भी क’भी आ’म लो’गों की तर’ह खू’ब फेसबु’क इस्ते’माल क’रते थे। ब’ड़ी हस्ति’यां फेस’बुक के ला’इव इवें’ट्स में भी शिकर’त कर’ती थीं। टेली’विजन, प्रिं’ट औ’र रेडि’यो जै’से पांरप’रिक मीडि’या के मुका’बले ए’क न’या प्ले’टफॉर्म ह’र कि’सी को अ’पनी बा’त आ’सानी से सा’मने रख’ने का मौ’का दे र’हा था। गूग’ल औ’र माइक्रो’सॉफ्ट जै’सी दि’ग्गज टे’क कंपनि’यों के बी’च फेस’बुक ने ऐ’सी धा’क जमा’ई कि उस’से अर’बों लो’ग जु’ड़ ग’ए। बेशुमा’र लोक’प्रियता के बाव’जूद लं’बे व’क्त त’क फेसबु’क पै’सा न’हीं क’मा पा र’हा था। कंप’नी को ए’क मार’क बिज’नेस मॉ’डल की त’लाश थी औ’र य’ह बिज’नेस मॉ’डल यूज’र्स के नि’जी डा’टा से आ’या।

स’न 2013-14 आ’ते आ’ते य’ह डा’टा थ’र्ड पा’र्टी को ली’क हो’ने ल’गा

यूज’र्स क्या देख’ते हैं, कि’तनी दे’र दे’खते हैं, उ’नकी आद’तें क्या हैं, वे क्या शे’यर कर’ते हैं, क्या प’ढ़ना पसं’द क’रते हैं, ये सा’री जान’कारी कं’पनी के लि’ए बेशकी’मती डा’टा ब’न ग’ई। स’न 2013-14 आ’ते आ’ते य’ह डा’टा थ’र्ड पा’र्टी को ली’क हो’ने ल’गा। इ’स डा’टा के ज’रिए कै’म्ब्रिज एना’लिटिका समे’त क’ई कंपनियों ने दुनिया भर में राजनीतिक पार्टियों की म’दद की। यू’जर्स को खा’स कि’स्म की न्यू’ज फी’ड दे’ने के आ’रोप ल’गने शु’रू हु”ए। 2016 के आ’खिर में इ’स बा’त का खुला’सा हो’ने ल’गा कि कै’से फेस’बुक की मद’द से थ’र्ड पा’र्टीज त’क डा’टा पहुं’चा। इ’स डा’टा के आ’धार प’र ब्रे’क्जिट अभि’यान औ’र अमे’रिकी चु’नावों प’र अ’सर डा’ला ग’या। यू’जर्स की राय बद’लने के लि”ए फे’क न्यू’ज की बा’ढ़ आ ग’ई। फेसबु’क प’र आरो’प ल’गते रहे कि व’ह मुना’फे के खाति’र इ’न ची’जों को न’हीं रो’क र’हा है।