Categories
News

ब’ड़ी ख’बर: आ’ज से भा’रत बं’द, सि’र्फ इ’न लो’गों को मि’लेगी छू’ट, बा’की स’ब लो’गों के लि’ए रहे’गा आ’ज से.. जा’निए….

हिंदी खबर

न’ए कृ’षि का’नूनों के खि’लाफ दि’ल्ली की सी’माओं प’र 12 दि’न से ड’टे कि’सानों ने आ’ज या’नी मंग’लवार को ‘भा’रत बं’द’ बुला’या है। य’ह भार’त बं’द सुब’ह 11 ब’जे से दोप’हर ती’न ब’जे त’क रहे’गा। कि’सानों के सम’र्थन में कां’ग्रेस, एन’सीपी, स’पा औ’र ‘आ’प’ समे’त 18 से ज्या’दा विप’क्षी द’लों ने भी स’रकार के खि’लाफ ता’ल ठो’क दी है। दि’ल्ली के मु’ख्यमंत्री अ’रविंद  केजरी’वाल सोम’वार को कि’सानों के बी’च प’हुंच ग’ए तो स’पा प्र’मुख अखि’लेश याद’व भी सड़’कों प’र उ’तरे। उध’र, सर’कार ने घोष’णापत्रों का जि’क्र क’र विप’क्ष को घे’रा।

– कि’सी को मज’बूर न क’रें: कि’सान ने’ता बलबी’र सिं’ह ने प्रे’स कां’फ्रेंस क’र क’हा कि च’क्का जा’म सुब’ह 11:00 ब’जे से दो’पहर 3:00 ब’जे त’क रहे’गा। इ’स दौ’रान आपात’कालीन सेवा’ओं की अनु’मति हो’गी। बं’द में शा’मिल हो’ने के लि’ए कि’सी को मज’बूर न’हीं कि’या जा’एगा। उन्हों’ने कहा, राजनीतिक द’लों के लो’ग हमारे मं’च पर नहीं होंगे । उधर, देर शाम हरियाणा के किसानों के एक प्रति’निधिमंडल ने कृषि मंत्री नरें’द्र सिंह तोमर से मुलाकात कर कृषि कानूनों के प्रति सम’र्थन जताया।

किसानों के बीच केजरीवाल: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सोमवार सुबह कई मंत्रियों के साथ सिंघु सीमा पर धरना दे रहे किसानों के बीच जा पहुंचे। उन्होंने कहा कि केंद्र ने हमसे स्टेडियम को जेल बनाने को कहा था,हमने नामंजूर कर दिया। उन्होंने केंद्र को जमकर को’सा।

2- क्या रहेगा बंद
-कैब-टैक्सी चालक बंद में शामिल होंगे, इससे पूरे दिल्ली एनसीआर में कैब सेवाएं प्रभावित रहेंगी
-मंडी समितियां बंद रहेंगी, फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार
-दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना
-दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें नहीं चलेंगी, यात्रियों को हो सकती है परेशानी 

3- बाजार खुले रहेंगे
-व्यापारियों के संगठन ‘कैट’ ने कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में बाजार खुले रहेंगे
-ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि परिवहन सेवाएं सामान्य तौर पर चलेंगी
– तमाम ऑटो यूनियन का बंद को समर्थन लेकिन सेवाएं जारी रहेंगी, मेट्रो-बस सेवा पर असर नहीं
-अस्पताल खुले रहेंगे, वहां जाने से नहीं रोकेंगे

4- सिर्फ इन्हें अनुमति
केवल एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी। किसी शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं। दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी। पुलिस ने कहा-किसी को रोका तो ठीक नहीं

5- सतर्कता: राज्य सरकारें शांति सुनिश्चित करें: केंद्र
केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तीन बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किए हैं। पहला, भारत बंद के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हो ताकि शांति बनी रहे। दूसरा, कोरोना संबंधी निर्देशों की अवहेलना ना हो, सामाजिक दूरी बनी रहे। तीसरा, किसी तरह की गड़बड़ी पर सख्ती से निपटा जाए। 

6- किन-किन पार्टियों का मिला है समर्थन
कांग्रेस, एनसीपी, वामदल, शिवसेना, सपा, अकाली दल, राजद समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भारत बंद को समर्थन दिया है। उनके अलावा 10 केंद्रीय ट्र्रेड यूनियन ने नैतिक समर्थन दिया है। साथ ही, रेलकर्मियों के संगठन बैंक यूनियन, व्यापारियों की कई संस्थाएं दिल्ली-एनसीआर में मंडी समितियां, वकीलों के कुछ संगठन, खाप पंचायतों ने समर्थन दिया है। 

7- सख्ती : जबरन रोका तो खैर नहीं
दिल्ली और यूपी पुलिस ने साफ किया है कि लोगों की आवाजाही रोकने तथा जबरन दुकानें बंद करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यूपी डीजीपी ने भेजे निर्देश में कहा है कि अराजक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाए और ऐसी व्यवस्था बनाई जाए ताकि मारपीट न होने पाए।

8- सांसत: दिल्ली-एनसीआर के तमाम रास्ते बंद
-सिंघु बॉर्डर,गाजीपुर, टिकरी, झरोदा, लामपुर, औचंदी, चिल्ला बॉर्डर और प्याऊ मनियारी, सफियाबाद से आने वाले रास्ते बंद, किसानों का जमावड़ा
-जरूरत पड़ने पर डीएनडी-कालिंदी कुंज का ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा

9- भारत बंद को लेकर सुरक्षा कड़ी
-100 अतिरिक्त टीमें पुलिस ने तैनात कीं
-दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में पहले से तैनात सुरक्षाकर्मियों के अलावा 100 अतिरिक्त कंपनी पुलिस फोर्स के साथ 100 टीमें बनाई गई हैं,जो विभिन्न इलाकों में गश्त करेंगी। प्रत्येक टीम की अगुवाई एसीपी स्तर के अफसर करेंगे।

10- हवाई या’त्रियों को छूट
एयर इं’डिया ने सोमवार को कहा कि अगर कोई हवाई या’त्री भा’रत बंद की वजह से हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे ‘नो शो’ चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही कंफर्म टिकट होने पर किसी दूसरे दिन किसी भी हवाई अड्डे से सफर करने की छूट दी जाएगी।