Categories
News

ब’च्चों को को’रोना वै’क्सीन दे’ना प’ड़ा म’हंगा, 18 सा’ल से क’म ब’च्चों को वै’क्सीन दे’ने से हु’आ ये भया’नक.. दे’खें त’स्वीरें….

हिंदी खबर

नई दिल्ली: को’विड-19 से बचा’व के लि’ए ब’न र’ही वै’क्सीन (Corona Vaccine) ज’ल्द ही लो’गों त’क पहुं’चनी शु’रू हो जा’एगी. लेकि’न सवा’ल ये है कि क्या ब’च्चों (Children) को को’विड-19 की वैक्सी’न दे’ना ठी’क रहे’गा? य’दि न’हीं तो 18 सा’ल से क’म उ’म्र के ब’च्चों के लि’ए वैक्सीनेश’न का इंत’जाम क्या रहे’गा. 

वैक्सी’न के अधिक’तर ट्राय’ल व’यस्कों प’र ही हु’ए हैं 

हे’ल्थ एक्स’पर्टों के मुता’बिक अ’भी त’क अधि’कतर ट्रा’यल व’यस्कों प’र ही हु’ए हैं. उस’मे भी ये आश्वास’न कि’सी डेव’लेपर ने न’हीं दि’या है कि आ’ने वा’ले स’मय में वैक्सी’न (Corona Vaccine) के साइ’ड इ’फेक्ट क्या हों’गे. सा’थ ही ब’च्चों को को’रोना से बचा’ने के लि’ए कौ’न सी औ’र कि’तनी डो’ज दी जा स’केगी. 

’18 सा’ल त’क के ब’च्चों को को’रोना से क’म खत’रा’

दि’ल्ली AIIMS में कम्युनि’टी मे’डिसिंस के डॉ’क्टर पुनी’त मि’श्रा का क’हना है कि 1 से 18 व’र्ष के बी’च की आ’यु वा’ले ब’च्चों को को’विड-19 से थो’ड़ा क’म ख’तरा है. ऐ’से में को’रोना वै’क्सीन (Corona Vaccine) दे’ने के लि’ए प्राथमि’कता सू’ची में डॉक्ट’र, पै’रा मेडि’कल स्टा’फ जै’से फ्रंटला’इन व’र्कर्स को र’खा जा’एगा. उन्हों’ने क’हा कि य’दि कोरो’ना मृत’कों की उ’म्र दे’खी जा’ए तो 1 से 18 व’र्ष की आ’यु के बी’च के लो’ग क’म मि’लेंगे. 

‘वैक्सी’न से ब’च्चों प’र ख’तरे का आक’लन न’हीं हु’आ है’

डॉ पु’नीत मि’श्रा इ’स सवा’ल का को’ई स्प’ष्ट ज’वाब न’हीं दे पा’ए कि इ’स वैक्सी’न (Corona Vaccine) से ब’च्चों प’र क्या खत’रा हो स’कता है. डॉ पुनी’त मि’श्रा ने क’हा कि को’विड-19 वाय’रस से 18 व’र्ष की आ’यु के लो’गों को क’म ख’तरा है. लेकि’न ख’तरे का फिल’हाल को’ई आक’लन न’हीं हो पा’या है.