Categories
sport

IND vs AUS 2nd T20: सि’डनी में ऑस्ट्रे’लिया को 6 विकेट से हरा’कर भा’रत ने सी’रीज पर किया क’ब्जा, जाने किस’का कैसा रहा प्रद’र्शन!

खेल ख़बर

सिडनी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रे’लिया के खि’लाफ वनडे सीरीज में मिली हार का बद’ला चुका दिया और टी20 सीरीज में 2-0 की अजे’य बढ़त बना ली। सिड’नी में खेले गए सीरी’ज के दूसरे टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रे’लिया को 6 विके’ट से हरा दिया। भारत ने टी20 फॉ’र्मेट में लगातार 10वीं जी’त दर्ज की। भा’रत ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली
विराट कोह’ली ने टॉस जीत’कर ऑस्ट्रे’लिया को बल्ले’बाजी के लिए आमं’त्रित किया। कार्यवा’हक कप्तान मै’थ्यू वेड (58) के अर्धश’तक की मदद से मेज’बान ऑस्ट्रे’लिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन ब’नाए। भार’तीय टीम ने फिर 2 गेंद शेष रहते 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर ल’क्ष्य हा’सिल कर लिया। हा’र्दिक पंड्या (42) ने विजयी सि’क्स लगाया। पंड्या और श्रेयस की ना’बाद साझे’दारी स्टार हार्दिक पंड्या ने 42 रन का योगदान दिया और जीत दिलाकर नाबाद पविलियन लौटे। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 3 चौके और 2 छक्के जड़े जबकि श्रेयस अय्यर (12) ने 5 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। दोनों ने 5वें विकेट के लिए नाबाद 46 रन की पार्टनरशिप की।. धवन ने जड़ा अर्ध’शतक, राहुल संग दी तेज शुरु’आत….195 रन के मु’श्किल टार’गेट का पीछा करने उतरी भार’तीय टीम को शि’खर धवन और लोकेश राहुल ने तेज शुरु’आत दी। राहुल को टीम के 56 के स्कोर पर एंड्र’यू टाय ने शिकार ब’नाया जिन्हें स्वे’प्सन ने लपका। राहुल ने 22 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छ’क्के की मदद से 30 रन बनाए। इसके बाद शि’खर धवन ने अपने टी20 इंटरनै’शनल करियर की 11वीं फिफ्टी जड़ी। उन्हें ए’डम जम्पा की गेंद पर स्वे’प्सन ने कैच किया। धवन ने 36 गेंदों पर 4 चौके और 2 छ’क्कों की मदद से 52 रन बनाए।. खराब शॉट खेलने के च’क्कर में आ’उट हुए विराट…कैप्टन विराट कोहली(40) एक समय जम चुके थे लेकिन डैनियल सै’म्स की गेंद पर खरा’ब शॉट खेल बैठे और उन्हें स्टी’व स्मि’थ ने लपक लिया। विराट ने 24 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्के जड़े। संजू सैम’सन ने 15 रन बनाए जिन्होंने 10 गेंदों पर 1 चौका और 1 छ’क्का जड़ा।
देखें, सिडनी टी20 में जब बीच मैदा’न पर युज’वेंद्र चहल से नाराज दिखे कैप्टन वि’राट कोहली. ऑस्ट्रे’लिया ने दिया 195 रन का टारगेट. कार्य’वाहक कप्ता’न मैथ्यू वेड की शानदार अर्धश’तकीय पारी की बदौ’लत ऑस्ट्रे’लिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए। भारत ने टॉस जीत’कर गेंदबा’जी का फैसला किया जिसके बाद चोटिल आरोन फिंच की अनुप’स्थिति में टीम की अगु’आई कर रहे वेड ने 32 गेंद में 58 रन बनाए जबकि स्टीव स्मिथ ने 38 गेंद में 46 रन का योग’दान दिया। मेह’मानों के लिए टी नटरा’जन ने अपने चार ओवर में 20 रन देकर दो वि’केट हासिल किए।. वेड ने दी तेज शुरु’आत, जड़ी फि’फ्टी. भारत ने मध्य के ओवरों में कसी गेंदबा’जी की लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रे’लिया ने अं’तिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ लिए। वेड ने ऑस्ट्रे’लियाई पारी की तेज शुरु’आत की। युज’वेंद्र चहल को छोड़’कर भारत के कम अनुभवी गेंद’बाजी आक्रमण के खिलाफ उन्होंने 10 बाउंड्री लगाईं और एक छ’क्का जड़ा। वेड ने पहले ओवर में दीपक चाहर पर तीन चौके लगा’कर 13 रन जु’टाए। दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर वॉशिं’गटन सुंदर की गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वा’यर लेग पर एक छ’क्का जमाया। वेड ने चहल की गेंद पर चौका लगा’कर महज 25 गेंद में अपना अर्धश’तक पूरा कर लिया।
देखें, विराट कोह’ली से छूटा कैच, फिर भी मै’थ्यू वेड को कर दिया रन आउट. ऑस्ट्रे’लिया ने छठे ओवर में ही पूरी की फि’फ्टी. फॉर्म में चल रहे वेड ने शा’र्दुल ठाकुर का स्वा’गत बाउं’ड्री से किया। सुंदर ने चौथे ओवर में 15 रन दिए और फिर वेड ने ठा’कुर पर 12 रन जोड़े जिससे मेजबानों ने सिडनी क्रि’केट मैदान पर छठे ओवर में 50 रन पूरे कर दिए। नटरा’जन को गेंदबाजी आक्र’मण पर लगाया गया जिससे ऑस्ट्रे’लिया ने डार्सी शार्ट के रूप में अपना पह’ला वि’केट गंवाया। शॉर्ट ने 9 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए।. दिल’चस्प अंदाज में आउट हुए वेड़. कार्य’वा’हक कप्ता’न मैथ्यू वेड दिलचस्प तरीके से रन आउट हुए। भार’तीय कप्तान विराट कोहली ने कवर पर उनका आसान कैच छोड़ दिया था और वेड दूसरे छोर पर भागने लगे लेकिन स्टीव स्मिथ ने ऐसा नहीं किया। जिससे कोहली ने विके’ट’कीपर लोकेश राहुल की ओर गेंद फेंकी और वेड रन आउट हुए। इससे पहले हा’र्दिक पंड्या ने भी वेड का कैच छो’ड़ा था।. स्मिथ और मैक्स’वेल ने जोड़े 45 रन. स्टीव स्मिथ और ऑल’राउंडर ग्लेन मैक्स’वेल ने चौके और छक्के जमाते हुए पारी को आगे बढ़ाया। मैक्स’वेल ने चहल पर दो छक्के जमाये ले’किन शार्दुल ठाकुर का शिकार हो गए। इसके बाद मोइजेस हेनरि’क्स क्रीज पर थे, उन्होंने और स्मिथ ने आउट होने से पहले यही लय का’यम रखी। हेनरि’क्स ने 18 गेंदों पर 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाए जबकि स्टीव स्मिथ फि’फ्टी से मात्र 4 रन से चूक गए। स्मिथ ने 38 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के जमाए। मैक्स’वेल ने 13 गेंदों पर 2 छ’क्कों की मदद से 22 रन बनाए।