Categories
News

कि’सानों के बैं’क अका’उंट में इ’तने हजा’र रुप’ए भेजे’गी सर’कार, ज’ल्द निप’टा लें ये का’म…

हिंदी खबर

नई दिल्ली। बीते चार महीने यानी (अगस्त से नवबंर) में देश की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9.85 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये की सहायता दी है। ऐसे में एक बार फिर इन किसानों को नई किश्त भेजने की तैयारी में केंद्र सरकार लगी हुई है। वहीं किसान आंदोलन के बीच 10 तारीख से पैसे भेजने की शुरुआत होने की संभावना है। बता दें, प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) किसानों से जुड़ी मोदी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना है।

किसानों को सीधे एक लाख करोड़ रुपये

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सालाना तीन कि’श्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं। बीते 23 महीने में केंद्र सरकार 11.35 करोड़ किसानों को सीधे एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता दी जा चुकी है।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांस’फर करती है। ऐसे में पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में भेज दी जाती है।

सातवीं किश्त का फायदा भी

यदि कागजात दुरुस्त रहे, तो सभी 11.35 करोड़ रजि’स्टर्ड किसानों को सातवीं कि’श्त का फायदा भी मिलेगा। इसलिए अपना रि’कॉर्ड चेक कर लें। जिससे पैसा मिलने में परेशानी न हो। इसके साथ ही रिकॉ’र्ड में कोई भी गड़ब’ड़ी होगी, तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम

ऐसे में कृषि मंत्रालय(Ministry of agriculture) के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉ’र्ड में गड़बड़ी है या फिर आ’धार का’र्ड नहीं है। यदि स्पेलिं’ग में गड़’बड़ी से भी पैसा रुक सकता है।

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पला’इन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रा’लय से संपर्क कर सकता है.