Categories
News

अं’तरिक्ष में पह’ली बा’र उ’गाई ग’ई मू’ली, ना’सा ने शे’यर की त’स्वीरें…

हिंदी खबर

वैज्ञानि’कों ने पह’ली बा’र अंत’रिक्ष में मू’ली की फ’सल उगा’ई ग’ई है. 2021 में इ’से धर’ती प’र ला’या जा’एगा. ना’सा की अंतरि’क्षयात्री औ’र फ्लाइ’ट इंजीनि’यर के’ट रूबि’न्स ने पह’ली बा’र इंटरने’शनल स्पे’स स्टेश’न में उगा’ई ग’ई मू’ली की फस’ल का’टी है. के’ट ने मू’ली के 20 पौ’धों को पै’क क’र के 2021 में पृ’थ्वी प’र ला’ने के लि’ए को’ल्ड स्टोरे’ज में र’ख दि’या है.

दरअ’सल, ना’सा ने ट्विट’र प’र इस’के बा’रे में जान’कारी दी है. ना’सा ने इ’स एक्स’पेरिमेंट का ना’म प्लां’ट हे’बिटेट-02 र’खा है. मू’ली को स्पे’स स्टे’शन में उगा’ने के लि’ए इस’लिए चु’ना क्यों’कि वैज्ञानि’कों को वि’श्वास था कि य’ह 27 दि’न में पू’री तर’ह तै’यार हो जा’एगी. मू’ली की इ’स फ’सल में पोष’क त’त्व भी हैं औ’र य’ह खा’ने ला’यक भी है.

इंटरनेश’नल स्पे’स स्टेश’न के ट्वि’टर प’र बता’या ग’या है कि मू’ली अध्य’यन के लि’ए इस्तेमा’ल की जा’ती है क्यों’कि ये पौ’ष्टिक औ’र ते’जी से उग’ने वा’ली फ’सल हो’ती है. मू’ली ते’जी से उ’गती है लेकि’न हो सक’ता है इत’नी ते’जी से न हो.

ना’सा के मुता’बिक, मू’ली को उगा’ने में बे’हद क’म देख’भाल की ज’रूरत पड़’ती है. स्पे’स के जि’स चै’म्बर में इ’से उगा’या जा’ता है, व’हां ला’ल, नी’ली औ’र ह’री औ’र व्हा’इट ए’लईडी लाइ’ट की रोश’नी डा’ली जा’ती है ता’कि पौ’धे की ग्रो’थ अ’च्छी हो. अंत’रिक्ष में उगा’ई ग’ई मू’ली की तु’लना फ्लोरि’डा के के’नेडी स्पे’स सें’टर में उ’गाई ग’ई मू’ली से की जा’एगी.

मू’ली प्लां’ट हैबि’टैट अध्यय’न के लि’ए इस्ते’माल की जा’ती है क्यों’कि ये पौ’ष्टिक हो’ने के सा’थ ते’जी से ब’ढ़ती है औ’र जेने’टिक तौ’र प’र अंत’रिक्ष में अक्स’र अध्यय’न कि’या जा’ने वा’ला पौ’धा अरा’बिडोप्सिस के ब’राबर है. मू’ली को एड’वांस्ड प्लां’ट हैबि’टेट में उगा’या जा’ता है. एड’वांस्ड प्लां’ट है’बिटेट पौ’धे के शो’ध के लि’ए वि’कास का चैं’बर है.