Categories
News

को’रोना वै’क्सीन: एड’वांस में बु’क है अ’रबों खु’रांके, क्या स’बको ल’ग पाए’गा टी’का, पी’एम मो’दी हु’ए का’फी….

हिंदी खबर

लखनऊ: को’रोना की वैक्सी’नों की ब’ड़े पैमा’ने प’र एडवां’स बुकिं’ग क’र ली ग’यी है। भा’रत ने ही अल’ग अ’लग वैसी’नों की को’ई 190 करो’ड़ खु’राकें बु’क क’र ली हैं। चूँ’कि ऐ’सा मा’ना जा र’हा है कि कोरो’ना की वैक्सी’न की दो खु’राकें लगा’नी हों’गे सो इ’स लिहा’ज से भार’त को क’रीब 260 क’रोड़ डो’ज़ की ज’रूरत हो’गी। अमेरि’का की ड्यू’क यूनिव’र्सिटी के ‘लॉ’न्च एं’ड स्के’ल स्पीडोमी’टर इनिशि’एटिव’ के मु’ताबिक अ’ब त’क 960 करो’ड़ वैक्सी’न डो’ज की बु’किंग हो चु’की है। वैक्सी’न की एडवां’स बुकिं’ग के मा’मले में भा’रत ती’सरे नंब’र प’र है औ’र इस’से आ’गे अमे’रिका औ’र यूरोपि’यन यूनि’यन हैं।

भा’रत ने 1.90 अर’ब डो’ज खरी’दने के क’रार कि”ये हैं

भा’रत ने 1.90 अ’रब डो’ज खरी’दने के क’रार कि’ये हैं जो कि यू’रोपीय यूनि’यन की 1.2 अर’ब डो’ज औ’र अमे’रिका की 1 अ’रब डो’ज से अ’धिक है लेकि’न अमे’रिका औ’र यू’रोपीय यू’नियन अ’पनी संभा’वित खु’राक ख’रीद के का’रण आ’गे हैं। अमे’रिका ने 1.5 अ’रब से अधिक संभा”वित डो’ज खरी’दने के लि’ए हस्ता’क्षर कि’ए हैं. व’हीं, यूरो’पीय यूनि’यन ने 76 क’रोड़ से अधि’क संभा’वित डो’ज ख’रीदने के लि’ए ह’स्ताक्षर कि’ए हैं। अमे’रिका 1.5 अर’ब संभा’वित डो’ज ख’रीद औ’र 1 अ’रब डो’ज की बु’किंग के सा’थ करी’ब 2.6 अर’ब डो’ज के लि’ए हस्ता’क्षर क’र चु’का है। इ’ससे प’ता चल’ता है कि दुनि’या का सब’से ताक’तवर दे’श अ’पनी पू’री आबा’दी का ए’क से अधि’क बा’र टीका’करण क’र सक’ता है।

अ’न्य दे’शों की बा’त क’रें तो कना’डा ने अ’पनी 3 क’रोड़ 80 ला’ख जन’सँख्या के लि’ए 35 क’रोड़ 80 डो’ज़ का प्री आ’र्डर दे र’खा है। य’ही न’हीं, क’नाडा का इरा’दा अ’भी 5 करो’ड़ 60 ला’ख औ’र डो’ज़ खरी’दने का है। यूना’इटेड किंग’डम औ’र आ’स्ट्रेलिया ने अप’नी ज’नसँख्या से 5 गु’ना ज्या’दा डो’ज़ बु’क की हैं।

गरी’ब दे’शों का क्या हो’गा

वैक्सी’न की ए’डवांस बु’किंग की दौ’ड़ में गरी’ब दे’श पि’छड़ते नज’र आ र’हे हैं। विशे’षज्ञों ने चेता’वनी दी है कि गरी’ब औ’र वि’कासशील दे’शों को वैक्सी’न हासि’ल क’रने में बा’धाओं का सा’मना क’रना प’ड़ सक’ता है। ऐ’से में अर’बों लो’ग टी’के से मह’रूम हो सक’ते हैं। इ’स बा’त की सं’भावना क’म है कि को’रोना वा’यरस की शुरुआ’ती वैक्सी’न ग’रीब दे’शों त’क पहुं’च पाये’गी।

ज’हाँ अमी’र दे’शों ने भ’री भ’रकम ऑ’र्डर दे दि’ए हैं व’हीं ग’रीब दे’श चुप’चाप बै’ठे हैं। उन’की सम’स्या जाय’ज है। ए’क तो वैक्सी’न खरीद’ने के लि’ए ब’हुत ब’ड़ी रक’म चा’हिए औ’र दूस’री बा’त ये कि फाइ’जर जै’सी वै’क्सीन के स्टोरे’ज औ’र डि’स्ट्रीब्यूशन के लि’ए ब’हुत ताम’झाम बना’ना पड़े’गा। म’ध्यम आ’य वा’ले औ’र ग’रीब दे’शों को ऐ’सी वैक्सी’न चाहि’ए जो उन’की ज’नसँख्या औ’र हैसि’यत के अनु’कूल हो।

वैक्सी’न के लि’ए ब’ने पब्लि’क–प्रा’इवेट पार्ट’नरशिप ‘गा’वी’ ने इ’स सा’ल अ’प्रैल में घो’षणा की थी कि वो कोरो’ना के लि’ए ‘कोवै’क्स’ अभि’यान शु’रू क’रेगा। इ’स अभि’यान का उ’द्देश्य है कि स’भी दे’श मि’ल क’र पै’सा लगा’यें, च’न्दा एक’त्र कि’या जा’ए औ’र फि’र उ’सी फं’ड से ए’क स’र्वसुलभ वैक्सी’न ‘को’वैक्स’ के स’दस्य दे’शों में बां’टी जा’ए। को’वैक्स के तह’त गरी’ब दे’श वैक्सी’न की प्र’त्येक दो डो’ज़ के लि’ए 4 डाल’र त’क की स’ब्सिडी दें’गे ।

को’वैक्स में 82 दे’शों ने हस्ता’क्षर कि’ये हैं औ’र अ’ब त’क इ’स अभि’यान में 2 अर’ब डा’लर का फ’ण्ड ज’मा हो चु’का है। दि’क्कत ये है कि अ’स्सी फी’सदी ज’नसंख्या का क्या हो’गा इस’का जवा’ब अ’भी कि’सी के पा’स न’हीं है। डब्लूए’चओ ने क’हा है कि स’ब दे’शों को सा’मान रू’प से वै’क्सीन मि’ल स’के इ’सके लि’ए तत्का’ल 4.3 अ’रब डा’लर की दर’कार है। ये फ’ण्ड क’हाँ से आ’येगा ये बहु’त ब’ड़ा सवा’ल है।