Categories
News

यो’गी सर’कार दे र’ही रोज’गार: 50 ला’ख लो’गों के लि’ए मौ’का, आ’ज से ही हो जा’एं तैया’र, ब’स क’रें ये….

हिंदी खबर

लख’नऊ: उ’त्तर प्रदे’श की यो’गी सर’कार ब’ड़े पैमा’ने प’र लो’गों को नौक’रियां दे र’ही है। इ’सी क’ड़ी में श’निवार से सर’कार ने प्रदेशवा’सियों को ब’ड़ी राह’त पहुंचा’ने के लि’ए रोज’गार अभि’यान की शुरु’आत की है। इ’स मि’शन रोज’गार अभि’यान के त’हत यू’पी के 50 ला’ख युवा’ओं को रोज’गार उ’पलब्ध करा’ने का ल’क्ष्य हैं।

यो’गी सर’कार दे’गी 50 ला’ख यु’वाओं को रोजगार

दरअस’ल, को’रोना संक’ट के बी’च ब’ड़ी सं’ख्या में लो’गों की नौक’री छू’ट ग’यी औ’र का’म धंधा ठ’प्प हो ग’या। हजा’रों लो’ग बेरो’जगार हो ग’ए औ’र ज’न जी’वन प्रभा’वित हु’आ। यो’गी सरका’र ने इ’स मुश्कि’ल व’क्त में लो’गों को ब’ड़ी राह’त दे’ते हु’ए आ’ज से मि’शन रो’जगार की शुरुआ’त की है। इस’के त’हत 50 ला’ख यु’वाओं को रोज’गार दि’या जा’एगा।

ऐ’से मि’ला यु’वाओं को रो’जगार

पू’रे प्रदे’श में रोज’गार मि’शन की शुरुआ’त की ग’यी है। इ’स अभि’यान के तह’त स्वरोज’गार, कौ’शल प्र’शिक्षण औ’र अप्रेंटि’सशिप के ज’रिये युवा’ओं को रोज’गार मुहै’या करा’ये जा’ने की व्यव’स्था है। इ’स वि’त्त व’र्ष त’क ये व्य’वस्था र’हेगी।

इ’स अभि’यान को स’फल बना’ने के लि’ए राज’स्व प’रिषद (Revenue Council), कृ’षि उत्पा’दन आ’युक्त, अ’वस्थापना और औ’द्योगिक वि’कास आ’युक्त के सा’थ ही प्र’देश के स’भी अप’र मु’ख्य स’चिव, प्रमु’ख सचि’व, सचि’व, स’मस्त विभा’गाध्यक्ष, मण्ड’लायुक्त औ’र जिला’धिकारियों को यू’पी के मु’ख्य स’चिव रा’जेंद्र कु’मार तिवा’री ने नि’र्देश जा’री क’र दि’ए हैं।

युवा’ओं को दी जा’एगी ट्रेनिं’ग:

इस’के सा’थ ही यु’वाओं की स्कि’ल को पॉ’लिश कि’या जा’एगा। उ’न्हें कौश’ल प्रशि’क्षण औ’र अप्रेंटिसशि’प के ज’रिये दी जा’एगी। सा’थी ही भू’मि आंवट’न, अ’लग अल’ग त’रह के लाइ’सेंस औ’र एप्रूव’ल के ज’रिये यु’वाओं के लि’ए ज्या’दा से ज्या’दा रोज’गार व स्वरोज’गार के अ’वसर दिए जाएं’गे।