Categories
Other

गृहमंत्रालय ने जारी कर दी गाइडलाइन, जून की इस तारीख सें मिलेगी सभी छूट….

खबरें

गृह मंत्रालय ने शनिवार (30 मई) को घोषणा की कि कन्टेनमेंट जोन में देशव्यापी तालाबंदी 30 जून तक बढ़ा दी है । मंत्रालय ने अन्य क्षेत्रों में सभी प्रतिबंधित गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए।

सभी पूजा स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर 8 जून से फिर से खुल सकते हैं। हालांकि, रात के कर्फ्यू में 9 बजे से 5 बजे तक की छूट दी गई है, जिसका मतलब है कि इस दौरान व्यक्तियों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए अब कोई अनुमति, दस्तावेज या ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी यानी आप एक राज्य से दूसरे राज्यों में बिना पास के यात्रा कर सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय सामाजिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने और COVID-19 के प्रसार को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय मंत्रालयों और संबंधित विभागों और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श करके उपरोक्त गतिविधियों के लिए SOP जारी करेगा।

कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में, 8 जून से निम्नलिखित गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी:

  • धार्मिक स्थल
  • होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं
  • शॉपिंग मॉल

स्थिति के आकलन के आधार पर, सरकार निम्नलिखित गतिविधियों की सेवाओं को फिर से शुरू करने की तारीखें तय करेगी:

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानें
  • मेट्रो रेल
  • सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान

व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं:

व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य आवजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। साथ ही, किसी दूसरे राज्य जाने के लिए किसी विशेष अनुमति, दस्तावेज या ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।

स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षा संस्थानों कब खुलेंगे:

दूसरे चरण में, स्कूल, कॉलेज, आदि खोले जाएंगे। राज्य सरकारों को सलाह दी गई है कि वे माता-पिता और अन्य हितधारकों के साथ संस्था स्तर पर परामर्श करें। फीडबैक के आधार पर जुलाई में इन संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जाएगा। मंत्रालय फिर इन संस्थानों के लिए एसओपी तैयार करेगा।

इस बीच, शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि राज्य में तालाबंदी 15 जून तक होने जा रही है।