Categories
Other

जानिए कौन सा ऐसा देश है जिसके पास नहीं है सेना रहता है भारत की मदद पर निर्भर….

नई खोज

नई दिल्ली: किसी भी देश के लिए उसकी सेना सबसे महत्वपूर्ण अंग मानी जाती है. सेना सरहदों पर देश ही हिफाजत दुश्मनों से करती है. सरहद पर हिफाजत के लिए किसी भी देश की सेना अपनी जान की परवाह भी नहीं करती. भारत में भी नौसेना समुद्र और वायुसेना हवा में देश की सुरक्षा के लिए हैं तो वहीं थल सेना धरती पर देश की सुरक्षा करती है. लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी देश में वायु और नौसेना ही नहीं हो. जी हां.. एक ऐसा भी देश है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जिसके पास न तो खुद की नौसेना है और न ही वायुसेना. इसके लिए यह एक दूसरे देश पर निर्भर है और वो जिस देश पर निर्भर है वो कोई और नहीं बल्कि भारत है. ऐसे मामलों में भारत इस देश की मदद करता है.

हम जिस देश की बात कर रहे हैं उस देश की नाम भूटान है. इस देश की अपनी कोई नौसेना या वायुसेना नहीं है. बता दें कि भूटान हिमालय पर बसा दक्षिण एशिया का एक छोटा सा देश है. इस देश में बहुत खूबसूरत पहाड़ और पहाड़ियां हैं. भूटान का स्थानीय नाम ‘ड्रुक युल’ है, जिसका मतलब होता है ‘अजदहा (ड्रैगन) का देश’.

क्यों नहीं है भूटान की अपनी कोई नौसेना या वायुसेना

दरअसल इसकी वजह यह है कि भूटान तिब्बत और भारत के बीच स्थित लैंडलॉक यानी भूमि आबद्ध देश है. वहीं, वायुसेना के क्षेत्र में भारत भूटान का ख्याल रखता है. हालांकि इस देश की आर्मी है, जिसे रॉयल भूटान आर्मी कहा जाता है.