Categories
News

सर’कार का ब’ड़ा फैस’ला: अ’ब स’भी को मिले’गा फाय’दा ही फा’यदा ब’च्चों से ले’कर बु’जुर्ग त’क, ब’स कर’ना हो’गा ये का’म…

हिंदी खबर

नई दिल्ली: कें’द्र सर’कार स’भी काम’गारों को ब’ड़ा तोह’फा दे’ने की तैया’री में है। दरअ’सल, कें’द्र द्वा’रा अ’ब स’भी रा’ज्यों में व’र्कर्स को या’त्रा भ’त्ता (Travel Allowance) दे’ने की योज’ना ब’नाई ग’ई है। श्र’म ए’वं रो’जगार मंत्रा’लय के नो’टिफिकेशन में इ’स बा’त का जि’क्र कि’या ग’या है कि कि’सी भी संस्था’न के काम’गारों को सा’ल में ए’क बा’र अंतर’राज्यीय या’त्रा (Interstate Travel) के लि’ए भ’त्ता मिले’गा। उ’न्हें ट्रे’न से स’फर क’रने के लि’ए क’म से क’म सेकें’ड क्ला’स (Second Class) के या’त्रा की सुवि’धा दी जाए’गी

गृ’ह रा’ज्य में जा’कर बस’ने प’र भी मिले’गा भ’त्ता

सा’थ ही य’ह भी क’हा ग’या है कि अ’गर काम’गार रोज’गार वा’ली ज’गह से अप’ने गृ”ह रा’ज्य में जाक’र ब’स जा’ता है तो भी उ’से भ’त्ता दि’या जाए’गा। ले’किन इस’के लि’ए उ’से ए’क श’र्त को पू’रा क’रना आ’वश्यक हो’गा। काम’गारों के सा’मने ये श’र्त हो’गी कि उन्हों’ने पूर्वव’र्ती ए’क सा’ल की अव’धि के दौ’रान संबं’धित प्र’तिष्ठान में 180 दि’न का’म कि’या हो। अग’र काम’गार ने य’ह श’र्त पू’री की हो तो उ’से भी निर्धा’रित भ’त्ता रा’शि दी जा’एगी।

कामगा’रों के कल्या’ण के लि’ए शा’मिल कि’ए ग’ए क’ई न’ए प्राव’धान

इस’के अला’वा श्र’म ए’वं रोज’गार मंत्रा’लय के नोटि’फिकेशन में का’मगारों के कल्या’ण के लि’ए क’ई न’ए प्राव’धान शामि’ल कि’ए ग’ए हैं। य’ह अ’धिसूचना (Notification) लो’गों के सु’झाव ले’ने के लि’ए जा’री की ग’ई है। इ’से ए’क म’हीने के बा’द अं’तिम रू’प दे’कर ला’गू क’र दि’या जाए’गा। ब’ता दें कि काम’गारों को पह’ले इ’स तर’ह का भ’त्ता न’हीं दि’या जा’ता था, ले’किन अ’ब कें’द्र ने स’भी रा’ज्यों में काम’गारों को या’त्रा भ’त्ता दे’ने की योज’ना बना’ई है। इ’सके तह’त अ’ब स’भी प्रति’ष्ठानों के काम’गारों को या’त्रा भ’त्ता दि’या जा’एगा।

ऐ’सा मिले’गा या’त्रा भ’त्ता

अ’गर को’ई का’मगार 12 मही’ने की अव’धि के बी’च में ही अप’ना इंप्लो’यर बद’ल ले’ता है तो भी उ’से अ’ब या’त्रा भ’त्ता रा’शि दी जा’एगी। हालां’कि इस’के लि’ए उ’से अप’ने न’ए प्रति’ष्ठान को ए’क श’पथ प’त्र में य’ह लिख’कर दे’ना हो’गा कि उ’सने अ’पने प’हले प्रति’ष्ठान में 180 दि’न का’म कि’या है औ’र को’ई या’त्रा भ’त्ता न’हीं लि’या है। ऐ’से में न’या प्र’तिष्ठान उस’के लि’ए या’त्रा भ’त्ता जा’री करे’गा।