Categories
News

मो’दी सर’कार का ब’ड़ा ऐ’लान, ज’ल्दी नि’पटा लें का’म, इ’स ता’रीख को ल’गेगा अ’ब त’क का सब’से ब’ड़ा…

ताजा खबर

नई दि’ल्ली: दे’श में ए’क बा’र फि’र से को’रोना वा’यरस (Corona Virus) महा’मारी का प्रको’प ब’ढ़ता जा र’हा है। क’ई रा’ज्यों में ते’जी से माम’ले ब’ढ़ र’हे हैं। रा’ष्ट्रीय रा’जधानी दि’ल्ली में तो ह’र दि’न को’रोना के क’रीब सा’त ह’जार न’ए के’स सा’मने आ र’हे हैं। इ’सके पी’छे की व’जह फे’स्विट सीज’न के दौ’रान बा’जारों में उम’ड़ी भी’ड़ औ’र परा’ली को ब’ताया जा र’हा है। कोरो’ना के ब’ढ़ते माम’ले को देख’ते हु’ए कें’द्रीय गृ’ह मंत्राल’य ने आ’ज या’नी बुधवा’र को को’विड-19 के खिला’फ दि’शा-निर्दे’श जा’री कि’ए हैं।

31 दि’संबर त’क ला’गू रहे’गी न’ई गाइ’डलाइंस

कें’द्रीय गृ’ह मंत्रा’लय द्वा’रा ता’जा रिली’ज कि’ए दि’शा-नि’र्देश ए’क दि’संबर से प्रभा’वी हों’गे औ’र मही’ने के आ’खिरी या’नी 31 दि’संबर त’क ला’गू रहें’गे। ब’ता दें कि गृ’ह मंत्रा’लय ने नि’गरानी, नियंत्र’ण औ’र साव’धानी के लि’ए दि’शा-नि’र्देश जा’री कि’ए हैं। अप’नी गाइ’डलाइंस में कें’द्र ने रा’ज्यों औ’र कें’द्र शा’सित प्र’देशों को स’ख्ती से म’हामारी के रो’कथाम के उ’पाय कर’ने, वि’भिन्न गति’विधियों प’र SOP औ’र भी’ड़ को नि’यंत्रित क’रने के लि’ए ज’रूरी कद’म उठा’ने का नि’र्देश दि’या है।

कंटे’नमेंट जो’न में पू’रे दिसं’बर त’क स’ख्ती

व’हीं गृ’ह मंत्रा’लय की न’ई गाइड’लाइंस में कंटे’नमेंट जो’न में दिसं’बर त’क स’ख्ती बर’ती ग’ई है। कं’टेनमेंट जो’न में पू’रे दि’संबर त’क स’ख्ती लागू रहे’गी। य’हां प’र दि’संबर त’क के’वल आव’श्यक गतिवि’धियों की ही अनु’मति दी ग’ई है। व’हीं नि’र्धारित कंटे’नमेंट उपा’यों का स’ख्ती से पा’लन कि’या जा’ए, य’ह सुनि’श्चित क’रने के लि’ए स्था’नीय जि’ला, पुलि’स औ’र नगरपा’लिका अधि’कारी जिम्मेदा’र हों’गे।

रा’त का क’र्फ्यू लगा”ने प’र छू’ट

इ’सके अला’वा गृ’ह मंत्रा’लय ने क’हा है कि कोरो’ना वाय’रस की स्थि’ति के अ’पने आ’कलन के आधा’र प’र रा’ज्य व केंद्रशा’सित प्रदे’श के’वल नि’षिद्ध क्षे’त्रों में रा’त का क’र्फ्यू (Night Curfew) जै’सी स्थानी’य पाबं’दियां ल’गा सक’ते हैं। दि’शा-नि’र्देश के मुता’बिक, सर्वि’लांस टी’म द्वा’रा घ’र-घ’र जाक’र निगरा’नी की जा’एगी। इस’के अ’लावा को’रोना मरी’जों का इ’लाज सुवि’धाओं के सा’थ तु’रंत आइ’सोलेशन सुनि’श्चित कि’या जा’एगा।

गाइड’लाइंस में 65 सा’ल से अ’धिक उ’म्र के लो’गों, प्रे’ग्नेंट और’तों औ’र द’स सा’ल से क’म उ’म्र के ब’च्चों को घ’र में ही रह’ने की सला’ह दी ग’ई है। हालां’कि इं’टर स्टे’ट औ’र इं’ट्रा स्टे’ट मूव’मेंट प’र को’ई पा’बंदी ला’गू न’हीं की ग’ई है। इ’सके लि’ए कि’सी तर’ह की अनु’मति ले’ने की भी आ’वश्यकता न’हीं हो’गी।