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40 की उम्र के बाद भी पायें जबरदस्त म’र्दाना ताकत, अपनायें यें उपाय….

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हम लोग भारत में रहते हैं। यहां 40 की उम्र के बाद बहुत सी बी’मारि’यां भी घे’रने लगती है। इ’स’लिए 40 की उम्र के बाद कुछ भी खा’ने से प’हले डॉ’क्ट’र की स’लाह ज’रूर लेनी चा’हिए और इसके अ’ला’वा अगर आप ए’कद’म से अपनी डाइ’ट बदल लेंगे तो उसके अच्छे प’रिणा’म मिलने की बजा’य आपको दु’ष्प्रभा’व मिल सकते हैं

तो इसलिए मैं आपको कुछ अच्छे सु’झाव देना चाहता हूं कि 40 की उम्र के बाद अगर आप अपनी म’र्दा’ना ता’कत बढ़ाना चा’हते हैं या फिर मेंटे’न रखना चाहते हैं तो कुछ अच्छी ची’जें कर सकते हैं।

दोस्तों कल प’रसों मैंने किसी के मुं’ह से एक बात सुनी कि 35 से 45 की उम्र के बीच में म’र्द ज्यादा से’क्शु’अ’ली ए’क्टि’व रहते हैं। तो अगर यह बात सच है तो से’क्शुअ’ली ए’क्टि’व तो वह होंगे ही ब’स उन्हें थोड़ी बहुत मे’हन’त करने की आव’श्य’क’ता है।

पह’ला काम एक्टि’व रहे।

दोस्तों अगर आ’प कोई सि’टींग जॉ’ब कर रहे हैं या फिर कोई दु’कान पर करते हैं या या बि’जने’स है तो आ’पको कुछ ए’क्टिवि’टी वाला काम करना चाहिए जैसे आप जिम जॉइ’न करें, व’र्कआउ’ट करें,सा’इकि’लिं’ग करें या फिर रोज थोड़ी बहु’त दौ’ड़ लगाए। यह आपके मसल को अच्छी फ्लै’क्सिबि’लि’टी देगा और खू’न के दौ’रे को सही रखे’गा। यह आपके लिए करना बहुत आवश्यक है।

क्योंकि बिना एक्सरसाइज के अगर आप कुछ भी एक्स्ट्रा खाएंगे तो आपकी बॉडी को लगेगा नहीं। वह ऐसे ही बाहर निकल निकल जाएगा।

दूसरा काम प्रो’टीन जरूर ले!

जब आप ए’क्स्ट्रा काम करते हैं। जि’म कर’ते हैं तो आपकी म’सल को प्रोटीन की आ’वश्यक’ता होती है। वैसे ही जब आप बेड पर पर’फॉ’र्म करते हैं तब भी आप का’र्डियो करते हैं। मस’ल का काम ज्यादा होता है इसलिए आपको प्रो’टीन की आव’श्यक’ता ज्यादा होती है तो इस’लिए प्रो’टीन भी ज्या’दा ले। अगर आप दिन में 60 से 70 ग्राम प्रो’टीन ले रहे हैं तो आप’को 100 से 120 ग्राम प्रो’टीन चाहिए ही चाहिए।

ती’सरा काम अच्छी डाइट ले

जब आप बेड पर प’रफॉर्म करना चाहते हैं, म’र्दा’ना ताक’त बढ़ाना चा’हते हैं तो कुछ अच्छी डाइ’ट लेकर ही परफॉर्म करें जैसे कि ब्ले’क चॉ’कलेट या फिर का’र्बोहाइ’ड्रेट कं’प’लेक्स का’र्बोहाइ’ड्रेट क्योंकि यह आपको ज्यादा देर ए’नर्जी’टै’क्स रखेगा। ज्या’दा देर ए’न’र्जी देता रहेगा क्यों’कि ए’न’र्जी भी बहुत ज्या’दा जरूरी है।

आयु’र्वेद का स’हारा ले।

दो’स्तों हमारे आ’युर्वे’द ने हमें बहुत अच्छी-अच्छी चीजें दी हैं जो कि म’र्दो के लिए मर्दा’ना ता’कत बढ़ाने में बहुत ज्यादा फा’यदा देती है जैसे कि शिला’जी’त, श’तावर अ’श्वगं’धा ,सफेद मू’सली इनका से’वन अवश्य करें। अगर आप गर्मि’यों में इनका से’वन नहीं कर सकते तो स’र्दियों में इनका से’वन अवश्य करें।

घरेलू डाइट बढ़िया रखें

जैसा कि आपको पता है कि हमारे घर की डाइट भी हमारी हेल्थ में बहुत अच्छा प्रभाव डालती है तो इसलिए घरेलू डाइट भी अच्छी रखें। बदाम ,किसमिस ,अखरोट ड्राई फ्रूट का अपनी डाइट में ले ।रोज सुबह उठकर भीगे हुए बादाम किशमिश और अखरोट इन का सेवन अवश्य करें।

सर्दियों में ये ज़रूर ले

अल’सी की पिन्नी या या फिर लड्डू का सेवन जरूर करें। पु’रुष तो यह कुछ सुझाव थे। यदि आप इनके साथ चलें तो यह आपकी म’र्दाना ता’कत 40 में क्या 50 में भी ब’ढ़िया रखेगा। अगर आपको ज’वाब अच्छा लगा हो तो? अब वोट करें और शेय’र करें।