Categories
News

अगले 24 घंटे में भ’या’नक रूप ले सक’ता है च’क्रवाती तू’फान Nivar, ….भारी बारिश

खबरें

चेन्नई: त’मिलना’डु में चक्र’वा’ती तू’फान नि’वार को लेकर लेकर अ’लर्ट जारी किया गया है और त’टीय इ’लाकों में एन’डीआ’र’एफ (NDRF) की टीमें तैना’त की गई हैं. मौ’सम वि’भाग (IMD) के मुता’बिक, चक्र’वाती तूफा’न बुधवार को कराईकल और ममल्लापुरम के बीच टकरा सकता है. इस बीच 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

अधिकारियों ने बताया कि च’क्रवा’ती तू’फा’न को लेकर सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं. पिछले 5 सालों में चेन्नई ने ऐसे दो वि’नाशका’री तू’फा’न देखे हैं और इसकी वजह से हम हर तरह से खुद को तैयार कर रहे हैं. 

अगले चौबीस घंटे में च’क्रवा’ती तू’फा’न के और वि’करा’ल रूप लेने की आशंका
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे द’बाव का क्षेत्र चक्र’वाती तूफान ‘निवार’ में परि’वर्तित चुका है तथा इसके और वि’क’राल रूप लेने की आशंका है. मौसम वि’ज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि तूफा’न बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टक’रा सकता है.

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश
विभाग ने कहा कि बुधवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदा’यत
अगले 12 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और इसके बाद उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़’ने की प्रबल आ’शंका है.

तूफान निवार की वजह से तमि’लनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौस’म वि’भाग के अलर्ट के बाद तमि’लनाडु के ना’गापट्टिनम और करा’ईकल इलाकों में NDRF की टीमों को तैनात किया गया है. 

चेन्नई में कल सोमवार 23 नवंबर की शाम से ही बारिश हो रही है. चक्रवा’ती तू”फान निवा’र (Cyclone Nivar)  चेन्नई से दक्षिण पूर्व में 450 किलोमीटर दूर है. यह उत्तर-पश्चि’मी दिशा में बढ़ते हुए त’मिलना’डु के त’टों की ओर जा’एगा.

इस दौरा’न ह’वा की र’फ्तार भी धी’रे-धीरे ब’ढ़ेगी. इस दौ’रान ह’वा की र’फ्तार 100 से 110 कि’लो’मी’टर प्रति घंटे तक हो स’कती है.