Categories
News

अभी अभी सरकार नें शादी समारोह को लेकर जारी की गा’इडलाइ’न्स!! अब नही बजेगें……

खबरें

शा’दी स’मारो’ह के लिए सो’म’वार को नई गा’इ’डलाइं’स जारी की है। इसके मु’ता’बिक अगर मै’रिज हा’उस की क्ष’मता 100 की है, तो वहां आ’योजि’त होने वाले का’र्य’क्र’म में सिर्फ 50 लोग शा’मिल होंगे। इस नये नि’य’म के उ’ल्लंघ’न पर मु’कद’मा होगा। शादी में बुजुर्ग, बी’मा’र को आ’मंत्रि’त नहीं किया जाएगा। को’वि’ड प्रो’टोकॉ’ल का उ’ल्लंघ’न करने पर धा’रा 144 और 188 के तह’त का’र्रवा’ई होगी हा’लां’कि राहत की बात यह है कि घर में शादी है तो जि’ला प्र’शा’सन से कोई अनुमति नहीं लेनी होगी।  सं’बंधि’त था’ने में शा’दी स’मारो’ह की जा’नका’री देनी होगी।

100 से अधिक लोगों के शा’मिल होने पर लगी थी रो’क :

प्र’देश सर’का’र दो दि’न प’हले ही  शा’दी-विवा’ह तथा अन्य स’मा’रो’हों में 100 से अधिक लोगों के शा’मि’ल होने पर रो’क लगाने की बात कही थी।  को’रो’ना के सं’क्रम’ण में हो रही ब’ढ़ोत’री को दे’खते हुए यह कद’म उठा’या जाएगा। गौ’तमबु’द्धन’गर और आग’रा स’मेत कु’छ जि’लों में जि’ला’धिका’रियों के स्त’र से ऐसी रो’क पहले ही लगाई थी। स्वास्’थ्य वि’भाग से मि’ल रहे आं’कड़ों पर मंथ’न के बाद गृह वि’भाग ने यह कद’म उठाने फै’स’ला किया था। दी’पाव’ली व छठ के त्यो’हार पर कोरोना के प्रो’टोकॉ’ल का पा’लन न हो पाने और ठंड बढ़ने के साथ ही को’रो’ना के माम%लों में ब’ढ़ो’त’री को देखते हुए प्रतिबंधों में दी गई छूट समाप्त करने की जरूर’त मह’सू’स की जा रही है। रा’जधा’नी ल’खन’ऊ स’मेत कई जिलों में को’रो’ना के सं’क्र’मण में ब’ढ़ोत’री द’र्ज की गई। पड़ोसी राज्य दिल्ली में को’रो’ना सं’क्र’मण के बढ़ते मा’मलों को देखते हुए वहां की स’रकार ने किसी भी स’मारो’ह में अधिकतम 50 लोगों को शा’मिल होने की अ’नमु’ति दी है। इससे पहले दि’ल्ली में 100 से अधिक लोगों को शा’मिल होने की अ’नुम’ति थी।

दि’ल्ली स’रका’र के फै’सले को दे’खते हुए ए’नसी’आ’र में आने वाले उ’त्त’र प्र’दे’श के नो’एडा में भी डी’एम सु’हास ए’ल वा’ई ने भी यह प्र’ति’बं’ध लगा दिया था कि अब किसी भी स’मा’रोह, शा’दी एवं अन्य का’र्य’क्रमों में 100 से ज्यादा लोग भाग नहीं ले सकेंगे। डी’एम ने शह’रवासि’यों से अ’पील की है कि वे को’रो’ना के प्रो’टो’कॉ’ल का पा’लन करें और जिले में होने वाले शादी-विवाह के स’मारोहों य अन्य आ’उट’डो’र व इन’डो’र का’र्यक्रमों में पूरी सा’वधा’नी के साथ हि’स्सा लें।