Categories
News

रा’म न’गरी अ’योध्या में हु’आ अ’द्भुत चम’त्कार, भा’री तैना’त में श्रद्धा’लुओं की भी’ड़ उ’मड़ी, जा’निए…

धार्मिक खबर

लखनऊ: स’दियों पु’रानी राम’नगरी अ’योध्या में आ’ज से 14 को’सी परि’क्रमा का प्रार’म्भ हो ग’या। क’ड़ी सुर’क्षा के बी’च परिक्र’मा का शु’भारम्भ आ’श्विन पूर्णि’मा से य’हां कल्प’वास क’र र’हे श्रद्धालु’ओं ने कि’या। दे’र रा’त 2 बज’कर 13 मिन’ट से 14 को’सी परि’क्रमा के शु’भ मु’हूर्त के सा’थ ही परि’क्रमा की शुरुआ’त हो ग’यी। इ’स शु’भ मु’हूर्त में श्रद्धा’लु अ’योध्या के 42 किलो’मीटर की प’रिधि की परि’क्रमा क’रते हैं। का’र्तिक शु’क्ल न’वमी के प’र्व पर आ’ज आ’श्विन पूर्णि’मा से य’हां कल्प’वास क’र र’हे श्रद्धालु’ओं ने कि’या।

इस’से पू’र्व क’ल शा’म को राम’कथा संग्रहा’लय स्थि’त मे’ला नियं’त्रण क’क्ष में स्थानी’य प्रशास’न की ए’क बैठ’क हु’ई। जि’समें को’रोना को दे’खते हु’ए साव’धानी बरत’ते हु’ए क’हा ग’या कि अधि’कतर लो’ग घ’रों में र’हे। स्था’नीय प्रशा’सन ने परि’क्रमा में शामि’ल श्रद्धालु’ओं से भी मा’स्क का प्र’योग कर’ने व डिस्टे’सिंग का पा’लन क’रने को क’हा है।

अयो’ध्या में का’र्तिक मा’स के दौ’रान परिक्र’मा का पौरा’णिक म’हत्व है

अयो’ध्या में का’र्तिक मा’स के दौ’रान परिक्र’मा का पौ’राणिक म’हत्व है। लेकि’न इ’स बा’र को’विड-19 के संक्रम’ण के खत’रे को देख’ते हु’ए कार्ति’क मे’ले में बाह’री व्यक्ति’यों के प्र’वेश प’र प्रति’बंध ल’गा दि’या ग’या है। दे’श भ’र के श्रद्धा’लुओं से अपी’ल की ग’ई है कि वो अ’योध्या में का’र्तिक मा’स में हो’ने वा’ली परिक्र’मा में शामि’ल न’हीं हो। को’विड-19 के संक्रम’ण के ख’तरे को देख’कर भी’ड़ की वज’ह से ख’तरा ज्या’दा हो स’कता है। इ’स ख’तरे को रोक’ने के लि’ए बा’हरी व्यक्ति’यों को प’रिक्रमा में शामि’ल न’हीं हो’ना चा’हिए। जि’ला प्रशा’सन ने अयो’ध्या के स्थानी’य लो’गों को परि’क्रमा क’रने के लि’ए को’विड-19 के नि’यमों का पाल’न क’रते हु’ए परिक्र’मा कर’ने की छू’ट दी है।

14 को’सी परि’क्रमा 23 नवंब’र को दे’र शा’म त’क पू’री हो जाए’गी। इ’सके बा’द 25 नवं’बर को 15 किलो’मीटर की पंचको’सी प’रिक्रमा शु’रू की जाए’गी। का’र्तिक मे’ला 30 नवं’बर को समा’प्त हो जा’एगा। जि’ला प्रशा’सन ने रामन’गरी में का’र्तिक मे’ले के लि’ए गाइ’डलाइन जा’री की है।

अयो’ध्या के जिला’धिकारी अनु’ज कुमा’र झा ने श्रद्धा’लुओं से भी घ’रों में रह’कर पू’जा अर्च’ना क’रने की अ’पील क’रते हु’ए क’हा कि विभि’न्न जनप’दों में को’विड की दू’सरी वे’ब शु’रू हो चु’की है। ऐ’से में अना’वश्यक भी’ड़ से दू’र र’हे औ’र को’विड-19 के गाइ’ड ला’इंस का पा’लन क’रते हु’ए डिस्टे’सिंग र’खें ए’वं बाह’र निक’लने प’र मा’स्क अव’श्य लगा’एं। कोरो’ना संक्रम’ण को गंभीर’ता से ले’ने की आवश्यक’ता है। उन्हों’ने य’ह ब’ताया कि परि’क्रमा में लो’गों को सुर’क्षित रख’ने के लि’ए थ’र्मल स्क्रीनिं’ग व को’विड टे’स्ट का भी प्रबं’ध कि’या ग’या है।