Categories
News

इ’स गां’व में टू’टा कोरो’ना का प’हाड़, लेकि’न न’हीं मा’नी कि’सी ने हा’र, उठा’या ये क’दम….

हिंदी खबर

ला’हौल। हिमा’चल प्र’देश के ला’हौल घा’टी में हड़’कंप म’चा हु’आ है। य’हां थोरं’ग गां’व का ह’र इं’सान कोरो’ना से संक्रमि’त पा’या ग’या है। ऐ’से में 52 सा’ल के भूष’ण ठा’कुर के कोरो’ना पॉ’जिटिव हो’ने के बा’द गां’व के स’भी लो’गों ने अप’नी इ’च्छा से जां’च करा’ई थी। इ’सके बा’द ए’क-ए’क कर’के स’भी लो’ग कोरो’ना पॉ’जिटिव नि’कले हैं। व’हीं अ’ब कोरो’ना पॉजि’टिव मा’मलों में ला’हौल-स्पी’ति घा’टी रा’ज्य में सबसे अ’धिक प्रभा’वित हो’ने वा’ला जि’ला ब’न ग’या है।

गां’वों में प्र’वेश क’रने की इजा’जत न’हीं

प्र’देश के लाहौ’ल घा’टी में कोरो’ना मा’मलों में ते’जी से बढ़ो’त्तरी हो र’ही है। ऐ’से में प्र’शासन ने रोह’तांग सुरं’ग के उ’त्तर पो’र्टल के न’जदीक तेलिं’ग ना’ले त’क ही पर्य’टकों को आ’ने दि’या। उस’के बा’द पर्य’टकों को बिल्कु’ल रो’क दि’या ग’या। उ’न्हें ला’हौल के गां’वों में प्रवे’श क’रने की इ’जाजत न’हीं दी ग’ई। ऐ’से में सुरं’ग से प’रे के गां’वों को कंटे’नमेंट जो’न में बद’ल दि’या ग’या है।

इ’स बा’रे में अधिका’रियों के मुता’बिक, म’नाली-ले’ह राज’मार्ग के सा’थ थो’रंग गां’व में सि’र्फ 42 नि’वासी हैं। य’हां के अधि’कांश लो’ग स’र्दियों के का”रण कु’ल्लू च’ले ग’ए हैं। गां’व वा’लों ने स्वे’च्छा से कु’छ दि’नों प’हले अप’नी जां’च क’राई थी। गां’व के कु’ल 42 नमू’नों में से 41 की जां’च पॉजि’टिव र’ही।

ऐ’से में भूष’ण ठा’कुर ने क’हा, ‘मैं ए’क अल’ग कम’रे में र’ह र’हा हूं औ’र पि’छले चा’र दि’नों से अप’ना खु’द का भो’जन ब’ना र’हा हूं। ज’ब त’क मु’झे को’रोना पॉ’जिटिव हो’ने का प’ता न’हीं था, त’ब त’क मैं अ’पने परि’वार के स’दस्यों के सा’थ ही र’ह र’हा था। ज’ब त’क कि ह’में परि’णामों के बा’रे में प’ता न’हीं च’ला।

बीमा’री को ह’ल्के में न’हीं ले’ना चा’हिए

आ’गे उन्हों’ने क’हा हालां’कि, मैं स’भी प्रोटो’कॉल जै’से हा’थों को सा’फ कर’ना, मा’स्क पहन’ना, सो’शल डि’स्टेंसिंग का पा’लन क’रना जै’से निय’मों का पा’लन कि’या। लो’गों को इ’स बी’मारी को ह’ल्के में न’हीं ले’ना चा’हिए। जै’सा कि स’र्दियों का मौस’म च’ल र’हा है, लो’गों को अति’रिक्त साव’धानी बरत’नी चाहि’ए।’

सू’त्रों के मुता’बिक, ग्रामी’ण कु’छ दि’न प’हले ए’क धार्मि’क का’र्यक्रम के दौ’रान ए’क स्था’न प’र एक’त्रित हु’ए थे। गां’व के लो’गों का क’हना है कि इ’सी का’रण से लो’गों के बी’च को’रोना वा’यरल फै’ला है। गां’व के आस’पास के इला’कों में भी भा’री सं’ख्या में लो’ग को’रोना पॉ’जिटिव मि’ले हैं। फिल’हाल गां’व में कोरो’ना से ब’ढ़ते मा’मले चिं’ता का विष’य है।