Categories
News

प्या’र में कड़वा’हट ब’ढ़ा सक’ती हैं आप’की ये 4 आ’दतें, ऐ’से बचा’एं अ’पने रि’श्ते को…

हिंदी खबर

प्या’र के डो’र में बंध’ना तो आ’सान हो’ता है, ले’किन इ’स रि’श्ते को सं’भाल क’र र’खना बेह’द मुश्कि’ल भ’रा का’म हो’ता है। इ’स डो’र से बं’धे ह’र कप’ल की य’ह चाह’त हो’ती है कि उन’का रि’श्ता म’जबूत ब’ना र’हे। इ’तना ही न’हीं लो’ग अ’पने पार्ट’नर को खू’श रख’ने के लि’ए ब’हुत कु’छ क’रते भी हैं। हालां’कि, क’भी-क’भी को’ई छो’टी सी गल’ती के का’रण रि’श्ते में दरार आना शुरू हो जाता है। आज हम कुछ ऐसी ही आद’तों के बा’रे में ब’ताएंगे, जो आ’पके प्या’र में दूरि’यां ब’ढ़ा सक’ती हैं। बेह’तर ये हो’गा कि आ’प अ’भी से ही इ’न आद’तों प’र ध्या’न दें औ’र उ’से सु’धार लें। आ’इए जा’नते हैं उ’न आद’तों के बा’रे में, जि’न्हें सु’धार क’र आ’प अ’पने रि’श्ते को ब’चा स’कते हैं।

पा’र्टनर का ध्या’न
कि’सी भी रिले’शनशिप में प्या’र के सा’थ-सा’थ सम’झ हो’ना भी बे’हद ज’रूरी हो’ता है। भ’ले ही आ’प प’र का’म का ब’हुत प्रे’शर हो, लेकि’न पा’र्टनर के लि’ए आप’को स’मय ज’रूर निका’लना चा’हिए। स’ही स’मय प’र उ’नकी ड्रे’स, खा’ने औ’र बा’तों प’र ध्या’न दें औ’र तारी’फ क’रें। क’भी भी उ’न्हें इग्नो’र क’रने की गल’ती ना क’रें।

ए’क्स से रि’श्ता
अ’पनी ए’क्स के सा’थ मिल’ना-जुल’ना आप’के वर्त’मान रिले’शनशिप में द’रार डा’ल सक’ता है। ऐ’से में भ’लाई इ’सी में है कि अप’ने क’ल को भू’ल मौजू’दा रि’श्ते प’र ध्या’न दें, जि’ससे आ’पका रि’श्ता मज’बूत औ’र खा’स ब’ना र’हें।

गल’तियों को न दोह’राएं
इं’सान गलति’यों का पुत’ला है, लेकि’न इस’का ये मत’लब न’हीं कि वो ए’क ही ग’लती को बा’र-बा’र दोहरा’ता र’हे। आ’पको अप’नी गल’तियों से सी’ख ले’नी चा’हिए औ’र उ’से दोह’राने से ब’चना चाहि’ए। अप’नी प्या’र की डो’र को मज’बूत रख’ने के लि’ए बेह’तर हो’गा कि अप’नी पुरा’नी गल’तियों को दोह’राने से ब’चें।

गल’तियों की गिन’ती क’रना
क’ई लो’गों को गल’तियां निका’लने की आ’दत हो’ती है। अ’गर आ’प भी अप’ने पार्ट’नर की गल’तियां निका’लते र’हते हैं, तो इ’से ज’ल्दी से बद’ल लें। अन्य’था इ’न आ’दतों से आप’के रि’श्ते में ख’टास ब’ढ़ स’कती है। ह’मेशा की टो’का-टा’की से तं’ग आ’कर आ’पका पा’र्टनर आप’से दू’री बना’ने के बा’रे में सो’च स’कता है।