Categories
News

नस’बंदी क’रवाने ग’ई थी ये महि’ला, न’र्स ने नस’बंदी की जग’ह ल’गा दि’या इ’स ची’ज का इंजे’क्शन, फि’र जो हु’आ…

हिंदी खबर

अमे’रिका के सिए’टल में र’हने वा’ली महि’ला येशेनि’या पाचे’को अप’ने प’ति औ’र 2 ब’च्चों के सा’थ हं’सी खु’शी अप’ना जी’वन जी र’ही थी। दंप’ती को आ’गे को’ई ब’च्चा न’हीं चा’हिए था, इसलि’ए पाचे’को ह’र 3 म’हीने में गर्भनि’रोधक इंजे’क्शन लगवा’ती थी।

सा’ल 2011 में उ’सके सा’थ वो हु’आ जो उ’सने क’भी न’हीं सो’चा था। ह’र बा’र की त’रह वो इ’स बा’र भी गर्भनि’रोधक इंजे’क्शन का डो’ज ले’ने अस्पता’ल पहुं’ची, तो सर’कारी क्लिनि’क में का’म क’रने वा’ली न’र्स ने येशेनि’या पाचे’को को ब’र्थ कंट्रो’ल इंजे’क्शन की ज’गह ग’लती से फ्लू शॉ’ट (फ्लू का टी’का) लगा’या दि’या। 

येशे’निया पाचे’को को इ’स बा’रे में को’ई जा’नकारी न’हीं थी। कु’छ स’मय बा’द उ’से प’ता च’ला कि वो प्रेग्रें’ट है, इ’स बा’रे में जा’नकर दो’नों प’ति-प’त्नी है’रान र’ह ग’ए। 

न’र्स के ग’लत इं’जेक्शन का अस’र य’ह हु’आ कि येशे’निया पाचे’को ने ए’क दिव्यां’ग बे’टी को ज’न्म दि’या। उस’की बे’टी को न्यूरोलॉ’जिकल डि’सऑर्डर के सा’थ ही बो’लने, देख’ने औ’र समझ’ने में भी का’फी दि’क्कत है। 

अप’ने सा’थ हु’ई इ’स लापर’वाही के खि’लाफ येशे’निया पा’चेको ने को’र्ट का दरवा’जा खट’खटाया। क’रीब 5 सा’ल त’क च’ली इ’स का’नूनी लड़ा’ई में अ’ब येशेनि’या औ’र उन’के प’ति की जी’त हु’ई है।

अमे’रिका के ज’ज ने येशे’निया के प’क्ष में फैस’ला सुना’ते हु’ए उ’न्हें 74 करो’ड़ रुप’ए से अधि’क का मुआव’जा दे’ने का आदे’श दि’या है। चूं’कि येशे’निया को सर’कारी क्लि’निक ने इंजे’क्शन लगा’या था इस’लिए को’र्ट ने 74 क’रोड़ का हर्जा’ना अमे’रिकी सं’घीय सर’कार को ही भर’ने का आ’देश दि’या है।

इस’में से 55 करो’ड़ दि’व्यांग बे’टी के इ’लाज, पढ़ा’ई औ’र अ’न्य ख’र्चों को लि’ए औ’र 18 क’रोड़ रु’पये दं’पति को मुआ’वजा दे’ने के लि’ए क’हा हैं।