Categories
News

12 सा’ल की इ’स ल’ड़की को है पा’नी से एल’र्जी, नहा’ने से भी जा स’कती है.. जा’निए आ’खिर क्या….

हिंदी खबर

अमे’रिका में रह’ने वा’ली 12 सा’ल की डेनि’यल मेक्रके’वेन को पा’नी से ए’लर्जी है. उन’के हा’लात इ’तने ख’राब हैं कि ज’ब भी उ’न्हें पसी’ना आ’ता है या वे रो’ती हैं तो उ’न्हें ख’राश भ’री खु’जली हो’ने ल’गती है. डेनि’यल को इ’स एल’र्जी के चल’ते अप’ने फेव’रेट स्पो’र्ट्स स्वीमिं’ग को भी छोड़’ना प’ड़ा है.

डेनि’यल को एक्वाजे’निक यूर्टिसेरि’या बी’मारी से पी’ड़ित बता’या ग’या है. ये ए’क बे’हद दु’र्लभ कंडी’शन है औ’र मा’ना जा’ता है कि इ’स स’मस्या से दुनि’या भ’र में 100 से भी क’म लो’ग पीड़ि’त हैं. डेनिय’ल की मां ने क’हा कि उ’नकी बे’टी के लि’ए बेह’द ही मुश्कि’ल औ’र दर्दना’क है क्यों’कि पा’नी लाइ’फ का अ’हम हि’स्सा है. उ’से स्वीमिं’ग कर’ना भी का’फी पसं’द था. उ’से ज’ब अप’नी इ’स ए’लर्जी के बा’रे में प’ता च’ला तो उस’के आं’सू निक’ल आ’ए थे.

डेनिय’ल ज’ब भी पा’नी के संप’र्क में आ’ती थीं तो उ’न्हें उ’स हि’स्से में चक’ते हो जा’ते थे जिन’में का’फी द’र्द भी हो’ता था. उन’की इ’स एल’र्जी का मत’लब है कि उ’न्हें स्वीमिं’ग को पू’री त’रह से छो’ड़ना हो’गा औ’र गर्मि’यों के दौरा’न भी उ’न्हें घ’र प’र ही र’हना हो’गा क्यों’कि घ’र से बाह’र नि’कलने का म’तलब हो’गा कि उ’न्हें प’सीने आ’एंगे जिस’से उन’के लि’ए परेशा’नी ख’ड़ी हो स’कती है.

इ’स एल’र्जी के च’लते उ’से एनाफा’यलेक्टिक शॉ’क भी ल’ग सक’ता है. ये शॉ’क अक्स’र उ’न परि’स्थितियों में लग’ता है ज’ब एल’र्जी के सो’र्स की मा’त्रा का’फी ज्या’दा हो’ती है औ’र इ’स शॉ’क के चल’ते लो’गों की जा’न भी जा सक’ती है. य’ही कार’ण है कि डे’नियल के लि’ए बा’ल्टी भ’र पा’नी से नहा’ना भी का’फी खतर’नाक हो स’कता है.

डेनि’यल की मां ने क’हा कि ए’क डॉ’क्टर ने तो मा’नने से ही म’ना क’र दि’या था कि उ’न्हें ऐ’सी परे’शानी भी हो सक’ती है क्यों’कि ये ए’क बेह’द दुर्ल’भ ए’लर्जी है औ’र इ’सके अ’लावा उस’ने सा’रे टे’स्ट क’र डा’ले थे. चूं’कि ये दुर्ल’भ है तो क’ई डॉ’क्टर्स अ’भी जान’ते भी न’हीं है कि इ’स ए’लर्जी से कै’से नि’पटना है.

हालां’कि इस’के बा’द वे ए’क डॉक्ट’र के पा’स ग’ए थे जि’न्होंने डेनि’यल के हाला’तों को सम’झा औ’र उ’न्हें कु’छ उपा’य सुझा’ए. डेनि’यल को बोत’ल के पा’नी से, नम’कीन पा’नी से औ’र न’ल के पा’नी से भी ए’लर्जी है लेकि’न वो पा’नी पी’ने में स’क्षम है. डेनि’यल ज’ब 11 सा’ल की थी त’ब उ’न्हें इ’स एल’र्जी के बा’रे में प’ता च’ला था. वे फिल’हाल एं’टी हिस्टै’मिन ले’ती है, नहा’ने के दौ’रान ब’हुत ज्या’दा सावधा’नियां बर’तती है. इस’के अला’वा वो ए’पिपेन का भी इस्तेमा’ल क’रती है