Categories
News

ही’रे से भी महं’गा है ये क’बूतर, कीम’त जान’कर र’ह जा’एंगे दं’ग, जा’निए आ’खिर क्यों इत’ना महं’गा….

वायरल खबर

शह’रों की ऊं’ची-ऊं’ची बि’ल्डिंग प’र गु’टर-गू क’रता कबू’तर शा’यद ही कि’सी को पसं’द आ’ता है। क्या आप’ने क’भी सो’चा है जग’ह-ज’गह गं’दगी क’रता कबू’तर करो’ड़ों रु’पए में बि’क सक’ता है।

जी हां, बेल्जि’यम में ए’क नि’लामी के दौरा’न ए’क मा’दा क’बूतर को रि’कॉर्ड 14 क’रोड़ रु’पये से भी ज्या’दा की की’मत प’र ख’रीदा ग’या। पह’ले इ’से 237 डॉ’लर प’र नीला’मी के लि’ए र’खा ग’या था। लेकि’न ए’क ची’नी व्य’क्ति ने इ’से 19 ला’ख डॉल’र (14 क’रोड़ 15 ला’ख रुप’ये से ज्या’दा) में खरी’द लि’या।

न्यू कि’म (New Kim) ना’म का य’ह कबू’तर सा’ल 2018 में फ्रां’स में आयो’जित ए’क रे’स में जी’त हासि’ल क’र चु’का है। इस’के बा’द से इ’स क’बूतर की कीम’त करो’ड़ों में आं’की जा र’ही है। 2018 में रे’स के बा’द न्यू कि’म रिटाय’र हो ग’ई थी।

आम’तौर प’र न’र क’बूतर की कीम’त मा’दा कबू’तर से अधि’क हो’ती है लेकि’न इ’स बा’र मा’दा क’बूतर ने रे’स में सब’को पी’छे छो’ड़ दि’या।

नी’लामी में कु’ल 445 पक्षि’यों को नीला’म कि’या ग’या। ज’हां ची’न व्य’क्ति ने 14 क’रोड़ रुप’ए से ज्या’दा दे’कर इ’से ख’रीद लि’या। ब’ता दें कि ची’न में कबूत’रों की रेसिं’ग का का’फी क्रे’ज है य’ह खे’ल य’हां हजा’रों सा’ल प’हले शु’रू कि’या ग’या था, जिस’में म’हंगे से म’हंगे कबू’तरों को उ’ठाया जा’ता है।

ये कबू’तर ब’हुत ते’ज उड़’ते हैं। इन’की लाइ’फ भी 15 सा’ल त’क हो’ती है। इ’न कबू’तरों की रे’स वै’से ही आयो’जित की जा’ती है जो घो’ड़ों की हो’ती है औ’र इ’स रे’स प’र ज’मकर स’ट्टा ल’गाया जा’ता है।

ब’ता दें कि रे’सिंग क’बूतर 10 सा’ल की उ’म्र हो’ने त’क ब’च्चे पै’दा क’र सक’ते हैं। ऐ’सा मा’ना जा र’हा है कि न्यू कि’म को उस’के न’ए मा’लिक प्रज’नन के लि’ए इस्तेमा’ल क’रेंगे।