Categories
News

अं’डा खा’ने वा’ले लो’ग हो जा’एं सा’वधान: वैज्ञा’निकों ने दी चेता’वनी, अं’डे खा’ने से जा सक’ती है आप’की…

हिंदी खबर

न’ई दि’ल्ली: ठं’ड ने दे’श के अधि’कतर हि’स्सों में द’स्तक दे दी है। ऐ’से में मांसा’हारी (Non vegetarian) लो’ग अं’डे (Egg) खा’ना बे’हद पसं’द क’रते हैं। ले’किन अग’र आ’प भी रो’जाना अं’डे का से’वन क’रते हैं तो सा’वधान हो जा’इए। क्यों’कि ए’क शो’ध में प’ता च’ला है कि जो लो’ग रोजा’ना अं’डे का से’वन क’रते हैं उ’नमें टाइ’प-2 डाय’बिटीज (Type 2 Diabetes) का ख’तरा ज्या’दा ब’ढ़ जा’ता है। शो’ध के मुता’बिक, प्रति’दिन ए’क अं’डा खा’ने से टाइ’प-2 डाय’बिटीज का ख’तरा 60 फी’सदी त’क ब’ढ़ जा’ता है।

टाइ’प-2 डायबि’टीज का बढ़’ता है ख’तरा

ऑस्‍ट्रे’लिया के शोधक’र्ताओं ने य’ह शो’ध 8 हजा’र 545 ची’नी युवा’ओं प’र कि’या है, जिस’में पा’या ग’या है कि अं’डे औ’र शरी’र में हा’ई ब्‍ल’ड शु’गर लेव’ल के बी’च ए’क सं’बंध हो’ता है। शोध’कर्ताओं के मुता’बिक, ह’र रो’ज ए’क अं’डे का सेव’न क’रने वा’ले व्य’क्ति में Type 2 Diabetes का ख’तरा लग’भग 60 प्रति’शत त’क ब’ढ़ जा’ता है। इस’लिए ज्या’दा मा’त्रा में अं’डे का सेव’न क’रने से ब’चने की सला’ह दी ग’ई है।

शो’ध ने क’ई दा’वों को प’लट क’र र’ख दि’या

वै’से तो दुनिया’भर के तमा’म दे’शों की त’रह यू’के में भी अं’डे को हे’ल्दी फू’ड के तौ’र प’र दे’खा जा’ता है। विज्ञा’पनों (Advertisements) में भी डे’ली अं’डा खा’ने की स’लाह दी जा’ती है। ले’किन इ’स शो’ध ने इ’न दा’वों को पू’री त’रह पल’ट दि’या है। ब’ता दें कि इस’से पह’ले ए’क शो’ध में य’ह दा’वा कि’या ग’या था कि अं’डे के से’वन से डाय’बिटीज न’हीं हो’ती है, मग’र हालि’या कि’ए ग’ए शो’ध के नती’जे इ’सके बिल्कु’ल विप’रीत हैं। ब’ता दें कि ऑस्‍ट्रेलि’याई शोध’कर्ताओं ने ऐ’से ची’नी लो’गों को चु’ना, जो कि परंप’रागत खा’ना छो’ड़कर अं’डे, मां’स औ’र स्‍नै’क्‍स खा र’हे हैं।

क्या है ऑ’स्‍ट्रेलिया के शो’धकर्ताओं का क’हना?

ऑस्‍ट्रे’लिया के शो’धकर्ताओं का क’हना है कि कि’सी भी रू’प में रो’ज अं’डा खा’ने से आ’पके ऐ’सी स्थि’ति में पहुंच’ने का खत’रा पै’दा हो जा’ता है, जो कि’सी इंसा’न में अधि’कतर बहु’त ज्या’दा शु’गर ले’वल हो’ने प’र हो’ता है। साउ’थ ऑस्‍ट्र‍े’लिया यूनिव’र्सिटी के शोध’कर्ता डॉ’क्‍टर मिं’ग ली ने क’हा कि इ’स शो’ध में अं’डे औ’र श’रीर में हा’ई ब्‍ल’ड शु’गर लेव’ल के बी’च संबं’ध का प’ता लगा’या ग’या है। इ’स शो’ध का मक’सद लं’बे सम’य त’क अं’डे खा’ने वा’ले व्य’क्ति में डाय’बिटीज के ख’तरे का आक’लन क’रना था।