Categories
Other

10 नहीं अब 11 अंको का होगा आपका मोबाइल नंबर, जानिए क्या है ट्राई की प्लैनिंग …..

नई खबर

Digit Mobile Number: टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा शुक्रवार को दी गई नई सिफारिशों के अनुसार अब आपका मोबाइल नंबर 10 की बजाए 11 अंकों का हो सकता है। TRAI के अनुसार मोबाइल नंबर को 10 की बजाए 11 अंकों का करने से देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध हो पाएंगे। इन सिफारिशों के अनुसार लैंडलाइन ले मोबाइल नंबर पर फोन करने से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।

देश में मोबाइन नंबर्स क्षमता 10 अरब हो जाएगी:

TRAI ने अपने प्रस्ताव में कहा कि मोबाइल नंबर का पहला अंक अगर 9 रखा जाए तो 10 से 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर स्विच होने से देश में कुल 10 अरब (1000 करोड़) नंबर्स की क्षमता हो जाएगी।

ट्राई ने लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते वक्त मोबाइल नंबर के आगे ‘0’ लगाने का सुझाव दिया। वर्तमान में लैंडलाइन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल्स के लिए नंबर की शुरुआत में ‘0’ लगाने की जरूरत पड़ती है।

ट्राई ने डोंगल्स के लिए प्रदत्त मोबाइल नंबर को 10 से बढ़ाकर 13 अंकों का करने का सुझाव दिया।

लैंडलाइन नंबरों को 2 या 4 के सब-लेवल पर ले जाया जाए। कुछ दिन पहले कुछ ऑपरेटर्स ने 3, 5 और 6 से शुरू होने वाले नंबरों से लैंडलाइन कनेक्शन जारी किए थे लेकिन ये नंबर्स अब सेवा में नहीं हैं।

TRAI ने नया नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव दिया, जिसे जल्द उपलब्ध कराना है। उल्लेखनीय है कि देश में मोबाइल फोन ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखकर ट्राई पिछले कई सालों से मोबाइल नंबर को 10 की बजाए 11 अंकों का करने के लिए प्रयास कर रहा है। इस बार इस प्रस्ताव को स्वीकारे जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

बता दें कि इस समय कोरोना के कारण लोग अपनी आमदनी के स्रोत को खो रहे हैं, वो तो खुद की क्षमताओं पर भी संदेह करने लगे हैं। इस बात के मद्देनजर अभिनेता विद्युत जामवाल एक पहल की शुरुआत कर रहे हैं जिसे ‘गुडविल फॉर गुड’ पुकारा जाएगा। इस पहल का अहम उद्देश्य है देश के हर उस व्यक्ति के काम और उसकी क्षमता को प्रोत्साहित करना है जो बदलाव ला सकते हैं।

वैसे लॉकडाउन की शुरुआत से ही विद्युत फैंस को फिजिकली और मेंटली फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करते आए हैं। अब वो ‘गुडविल फॉर गुड’ से न केवल उन्हें इस आर्थिक आघात से उभरने के लिए मदद करने वाले बल्कि उन्हें अपने व्यापार / उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक विश्वसनीय मंच भी प्रदान करने वाले हैं।

खबरी ने बताया “विद्युत जामवाल इस पहल के जरिए पिछले कई सालों से उनके फैंस से मिले गए प्यार और सम्मान का आभार व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं। वो देश के दूरदराज के कोनों से आए अद्वितीय विचारों को बढ़ावा देंगे, बल्कि उन्हें दुनियाभर के टारगेट मार्केट तक पहुंचने में मदद भी करेंगे।”

एक्शन स्टार विद्युत् जामवाल ने कहा “मैं जो कुछ भी हूं वह पिछले लोगों से मिले प्यार और सम्मान की वज़ह से हूं। ‘गुडविल फॉर गुड’ मेरे दिल के करीब है और मेरे पास ऐसे कई विचार हैं जो बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं, पर उनके पास अपने इन अद्भुत विचारों को पेश करने के लिए कोई प्लेटफॉर्म नहीं है।”