Categories
News

जा’निए उ’न 5 का’रणों को जिन’की व’जह से रा’ष्ट्रपति प’द का मो’ह न’हीं छो’ड़ पा र’हे हैं डो’नाल्ड ट्रं’प…

हिंदी खबर

नई दि’ल्‍ली ()। डे’मोक्रेट प्रत्या’शी जो बाइ’डन से चुना’व हार’ने के बा’द भी अमे’रिकी राष्ट्रप’ति डो’नाल्ड ट्रं’प ह’र हा’ल में कु’र्सी बचा’ए रख’ने की को’शिश में ल’गे हु’ए हैं। ग’त दिव’स ट्वी’ट कर’के ट्रं’प ने क’हा कि बाइ’डन ने धां’धली के द’म प’र जी’त हासि’ल की है। हा’लांकि, कु’छ ही स’मय बा’द व’ह दूस’रा ट्वी’ट कर’के अप’नी ही बा’तों से पल’ट जा’ते हैं। जान’कारों का मान’ना है कि राष्ट्रप’ति प’द से ह’टने के बा’द ट्रं’प को क’ई का’नूनी कार्यवा’हियों औ’र आर्थि’क विवा’दों का सा’मना कर’ना प’ड़ सक’ता है, जि’नसे फि’लहाल वे ब’चे हु’ए हैं।

को’र्ट के लगा’ने प’ड़ेंगे च’क्कर

राष्ट्र’पति रह’ते हु’ए ट्रं’प प’र क’ई गं’भीर आरो’प ल’गे हैं। हा’लांकि, उन्हों’ने य’ह क’हते हु’ए कार्र’वाई न’हीं हो’ने दी कि मौजू’दा राष्ट्रप’ति प’र आपरा’धिक वा’द न’हीं च’ल स’कता। राष्ट्रप’ति प’द से हट’ने के बा’द उ’न प’र पै’सा दबा’ने से लेक’र पॉ’र्न स्टा’र मा’मले त’क में का’र्रवाई हो सक’ती है। उ’न प’र फर्जीवा’ड़ा के ज’रिये अप’नी सं’पत्ति की की’मतों को बढ़ा’ने, ऋ’ण हा’सिल क’रने व टै’क्स ब’चाने के आ’रोप हैं। इ’सके अ’लावा दो महि’लाओं ने यौ’न हिं’सा का आ’रोप ल’गाते हु’ए उ’न प’र मान’हानि के मुक’दमे भी द’र्ज क’राए हैं। उन’की रिश्ते’दार मै’री ट्रं’प ने पारि’वारिक कारो’बार में धो’खाधड़ी क’रने का आ’रोप लगा’या है। ट्रं’प प’र द’फ्तर का इस्तेमा’ल कर’ते हु’ए विदे’शी औ’र स्व’देशी अधिका’रियों को अप’ने हो’टल में ठहरा’ने का आ’रोप है, जि’सके ए’वज में छ’ह ला’ख डॉ’लर या’नी क’रीब 446 ला’ख रु’पये का भुग’तान कि’या ग’या। इन’के अ’लावा ऐ’से क’ई मा’मले औ’र भी हैं, उन’के का’रण ट्रं’प को को’र्ट के च’क्कर ल’गाने प’ड़ सक’ते हैं।

ध’न की पड़े’गी ज’रूरत

न्यूयॉ’र्क टा’इम्स के अनु’सार, ट्रं’प का नि’जी क’र्ज 40 क’रोड़ डॉ’लर या’नी करी’ब 2,980 क’रोड़ रु’पये से ज्या’दा हो चु’का है। व’ह घा’टे में च’ल र’हे अ’पने कारो’बार को दि’वालिया हो’ने से ब’चाने की स्थि’ति में न’हीं दि’खाई दे’ते। राष्ट्र’पति रह’ते हु’ए वे उचि’त विदे’श नीति’यों की म’दद से दुनि’याभर से खु’द के औ’र प’रिवार के ना’म प’र ध’न जु’टा स’कते हैं। आ’रोप तो य’हां त’क है कि व’ह चु’नाव परि’णामों के खि’लाफ कानू’नी लड़ा’ई के लि’ए भी अ’पने स’मर्थकों से ध’न इक’ट्ठा क’र र’हे हैं।

सार्वज’निक हो जा’एगा टै’क्स रि’टर्न

जान’कारों का क’हना है कि न्या’य वि’भाग की म’दद से ट्रं’प अ’पने टै’क्स रिट’र्न को सार्व’जनिक हो’ने से रोक’ते हैं। लेकि’न, ज’ब वे राष्ट्रप’ति न’हीं र’हेंगे त’ब टै’क्स रि’टर्न को सा’र्वजनिक हो’ने से न’हीं रो’क पा’एंगे। ब’ताना हो’गा कि कि’स वि’देशी कं’पनी से उन्हों’ने कि’स प्र’कार औ’र कित’ना ध’न हा’सिल कि’या है।

उ’पेक्षा का भ’य

ट्रं’प के करी’बी मा’ने जा’ने वा’ले फॉ’क्स न्यू’ज ने भी उ’नके सा’थ धो’खा कि’या। मी’डिया हा’उस ने सब’से पह’ले एरि’जोना में बा’इडन की जी’त की घो’षणा की। अ’न्य मी’डिया घरा’नों की तर’ह उ’सने भी जो बा’इडन की जी’त को मान्य’ता दे दी। या’नी ट्रं’प की उपे’क्षा शु’रू हो चु’की है। वाशिं’गटन पो’स्ट के मु’ताबिक, ट्रं’प को ट्वि’टर पर 8.8 क’रोड़, फेस’बुक प’र 3.1 क’रोड़ व इंस्टाग्रा’म प’र 2.3 क’रोड़ लो’ग फॉ’लो क’रते हैं। उ’न्हें 2.3 क’रोड़ म’त भी मि’ले हैं, ले’किन राष्ट्र’पति प’द से हट’ने के बा’द इ’न सब’के बरक’रार रह’ने की गुंजा’इश क’म ही र’हेगी।

न’हीं लग’ने दे’ना चा’हते लू’जर का टै’ग

ट्रं’प अ’भी त’क विजे’ता के रू’प में र’हे हैं। अ’ब उन’के लि’ए कि’सी भी प्र’कार का नु’कसान कष्ट’दायी हो’गा।उन’के पि’ता फ्रे’डप भी वि’फलता बर्दा’श्त न’हीं क’र पा’ते थे। उन’की रिश्ते’दार मै’री ट्रं’प अप’नी बे’स्ट से’लर कि’ताब में बता’ती हैं कि ट्रं’प परि’वार विफ’लता से कि’तना घबरा’ता है।