Categories
News

लॉ’कडाउन में से’क्स की क’मी के बाव’जूद भी रि’श्ता हु’आ मज’बूत, लो’गों का क’हना है..जा’निए….

हिंदी खबर

दु’निया भ’र में कोरो’नावायरस (Corona virus) की वज’ह से ल’गे लॉक’डाउन (Lockdown) के कार’ण लो’ग घ’र में ही कै’द र’हे थे. इध’र ब्रि’टेन (Britain) में ल’गे दूस’रे चर’ण के लॉक’डाउन (Lockdown-2) के कार’ण ए’क ख’बर सा’मने आ’ई है. ए’क अध्य’यन के मुता’बिक पां’च में से चा’र विवा’हित जो’ड़ों (Married Couple) ने मा’ना कि लॉक’डाउन के दूस’रे चर’ण में उ’नका रि’श्ता बेह’द मज’बूत हु’आ है, तो व’हीं 10 फी’सदी जो’ड़ों ने इ’स पीरि’यड को रि’श्ते के लि’ए ख’राब बता’या. हालां’कि इ’ससे पह’ले लॉक’डाउन के का’रण क’ईयों के बी’च तला’क की भी नौ’बत आ ग’ई थी. य’ह अध्यय’न मै’रिज फा’उंडेशन (Marriage Foundation) ने कि’या है.

तला’क प’र वि’चार क’र र’हे थे लो’ग
एसे’क्स यूनि’वर्सिटी द्वा’रा ब्रिटे’न के घरे’लू सर्वे’क्षण कोरो’नावायरस अध्य’यन को पू’रा क’रने वा’ले 2,559 अभिभा’वकों की प्र’तिक्रियाओं का इस्ते’माल क’रते हु’ए पा’या कि अभि’भावक जू’न में त’लाक प’र वि’चार क’र र’हे थे जि’नका आं’कड़ा लॉक’डाउन से प’हले क’म था. दरअस’ल, सि’र्फ 0.7 फी’सदी पि’ता औ’र 2.2 फी’सदी मा’ताओं ने क’हा कि वे छो’ड़ने प’र विचा’र क’र र’हे थे.


लॉक’डाउन ने ब’ढ़ाई तला’क की स’मस्या


य’ह पा’या ग’या है कि अ’धिकांश यूनि’यनों में सु’धार कप’ल के मुका’बले क’म है क्यों’कि कप’ल क्वा’लिटी टाइ’म को अ’च्छे से बि’ता र’हे थे. ‘द सं’डे टा’इम्स’ से बा’त क’रते हु’ए, मैरि’ज फा’उंडेशन के संस्थाप’क स’र पॉ’ल कोले’रिज ने क’हा, ‘को’विड-19 ने वि’वाहित लो’गों के बी’च क’ई विरो’धाभासों को ज’न्म दि’या जि’सके का’रण उन’के बी’च त’लाक जै’सी ब’ड़ी सम’स्या उभ’रकर सा’मने आ’ई, लेकि’न क’ई शादी’शुदा जो’ड़ों ने लॉक’डाउन पीरि’यड को बहु’त खूबसू’रती से जि’या है.’

से’क्स के मू’ड में न’हीं थे क’पल
वेल’नेस ब्रां’ड सीबीआ’ईाई के ए’क शो’ध के अनु’सार लॉक’डाउन-2 में इ’न जो’ड़ों में कामे’च्छा का नुक’सान क’म हु’आ है. अ’न्य का’रणों में लॉक’डाउन के दौ’रान में संभो’ग, नीं’द औ’र टी’वी दे’खने में क’मी को मा’ना ग’या है. दरअ’सल, 63 फी’सदी प्रतिभा’गी दे’र रा’त त’क मोबा’इल में बि’जी र’हे. लेकि’न इन’में से कु’छ सं’भोग क्रि’या में भी व्य’स्त र’हे. व’हीं समू’ह में चा’र में से ए’क जो या तो कि’सी रिले’शनशिप में थे या शादी’शुदा जो’ड़े ने क’हा कि वे के’वल म’हीने में दो बा’र से’क्स कर’ने का मू’ड ब’ना पा’ते थे.