Categories
News

भा’जपा ने जो ब’लात्कार कि’या है, उ’सी की पै’दाइश है नी’तीश कु’मार, श’पथ ग्रह’ण क’रने से प’हले RJD ने बो’ले अ’भद्र श’ब्द…

हिंदी खबर

बिहा’र में राष्ट्री’य जन’ता द’ल (RJD) ने सो’मवार (नवं’बर 16, 2020) को शा’म सा’ढ़े 4 ब’जे हो’ने वा’ले नी’तीश कु’मार के शप’थ ग्र’हण समा’रोह के बहिष्का’र का ऐ’लान कि’या है औ’र ते’जस्वी या’दव ने भी उस’में हि’स्सा ले’ने से इन’कार क’र दि’या है। इध’र बौख’लाए रा’जद (RJD) के प्रदे’श अ’ध्यक्ष जगदा’नंद सिं’ह ने नीती’श कु’मार औ’र भाज’पा को ले’कर वि’वादित बया’नबाजी की है। नवं’बर 2019 में उ’न्हें RJD का प्र’देश अ’ध्यक्ष बना’या ग’या था।

जगदा’नंद सिं’ह ने क’हा कि नी’तीश कु’मार प’हले तो धो’खाधड़ी से मुख्य’मंत्री ब’न जा’ते थे, लेकि’न इ’स बा’र तो वो मु’ख्यमंत्री हैं ही न’हीं। उन्हों’ने नी’तीश कु’मार को ‘भाज’पा की गो’द में पल’ने वा’ला’ बता’या। सा’थ ही क’हा, “पू’रे बि’हार की ज’नता औ’र मत’दाताओं के सा’थ भाज’पा ने जो बला’त्कार कि’या है, ज’नादेश की जो ड’कैती भा’जपा ने की है, उ’सी की पैदा’इश हैं नीती’श कुमा’र।” उन्हों’ने बि”हार में गठि’त हो’ने वा’ली न’ई सर’कार को भी अ’वैध करा’र दि’या।

ज’गदानंद सिं’ह ने क’हा कि ज’ब जना’देश रा’जद के पा’स है तो फि’र समा’रोह का स’वाल ही क’हाँ उठ’ता है। उन्हों’ने इ’से ‘नी’तीश कुमा’र के अं’त’ का समारो’ह करा’र दि’या। रा’जद के नक्शेक’दम प’र चल’ते हु’ए कॉन्ग्रेस और वामपंथी पार्टियों ने भी इस शपथ ग्रहण स’मारोह का ब’हिष्कार क’रने की बा’त क’ही है। चुना’व के स’मय इ’सी तर’ह अब्दु’लबारी सि’द्दीकी ने पी’एम मो’दी के लि’ए अप’शब्द का प्रयो’ग कि’या था। हा’लाँकि, वो चु’नाव हा’र ग’ए।

रा’जद (RJD) ने अ’पने आधि’कारिक बया’न में क’हा कि पा’र्टी श’पथ ग्र’हण का बा’यकॉट कर’ती है, क्यों’कि बद’लाव का जना’देश NDA के वि’रुद्ध है। पा’र्टी ने आ’रोप लगा’या कि ज’नादेश को ‘शास’नादेश’ से बद’ल दि’या ग’या। सा’थ ही सला’ह दी कि बि’हार के बेरो’जगारों, कि’सानों, संवि’दाकर्मियों औ’र नियो’जित शि’क्षकों से पू’छे कि उ’न प’र क्या गु’जर र’ही है। रा’जद ने दा’वा कि’या कि NDA के फ’र्ज़ीवाड़े से जन’ता आ’क्रोशित है औ’र उ’सके ने’ता जन’प्रतिनिधि हो’ने के ना’ते जन’ता के सा’थ ख’ड़े हैं।

75 सा’ल के जग’दानंद सिं’ह बि’हार के व’रिष्ठ ने’ताओं में से ए’क हैं औ’र रा’जद का राज’पूत चेह’रा मा’ने जा’ते हैं। क’हा जा’ता है कि बि’हार में चु’नाव के दौ’रान तेज’स्वी या’दव के ह’र फै’सले के पी’छे इ’नकी रा’य ज़’रूर हो’ती थी। वे 2009 में बक्स’र से सांस’द चु’ने ग’ए थे। उ’ससे पह’ले उ’न्होंने लगा’तार 4 बा’र कैमू’र के राम’गढ़ विधा’नसभा क्षे’त्र से जी’त द’र्ज की थी। उ’नसे प’हले राम’चंद्र पू’र्वे ए’क दश’क त’क राज’द के प्रदे’श अध्य’क्ष र’हे थे।

गौरत’लब है कि बिहा’र में ती’सरे च’रण के मतदा’न से पह’ले अब्दुल’बारी सिद्दी’की ने प्रधा’नमंत्री नरें’द्र मो’दी को ‘दंगे’वाला सी’एम’ के रू’प में संद’र्भित कि’या था। उन्हों’ने क’हा था, “मो’दी जी को य’ह अह’सास न’हीं हो र’हा है कि व’ह दे’श के प्रधा’नमंत्री हैं। उ’न्हें अ’ब भी ल’ग र’हा है कि व’ह गुज’रात के व’ही दंगे’वाले सी&एम हैं।” सो’शल मीडि’या प’र लो’गों ने उ’नके इ’स बया’न का जम’कर वि’रोध कि’या था।

ब’ता दें कि बि’हार में हु’ए वि’धानसभा चु’नाव में रा’जद स’ब ब’ड़ी पा’र्टी ब’न क’र तो उ’भरी, ले’किन राज’ग गठबं’धन ने ब’हुमत का आँ’कड़ा पा’र कि’या। तमा’म ब’ड़े चैन’लों के ए’ग्जिट पो’ल्स के उ’लट NDA ने स’त्ता में वाप’सी की। रा’जग गठ’बंधन में भा’जपा को 74 औ’र जद’यू को 43 सी’टें आ’ईं। गठ’बंधन के छो’टे द’लों ‘ह’म’ औ’र वीआ’ईपी 4-4 सी’टें जी’तीं। अब ये चारों दल मिल कर सरकार बनाने जा रहे हैं। भा’जपा ने तार’किशोर प्रसा’द को विधा’नमंडल का ने’ता औ’र रे’णु दे’वी को उपने’ता चु’ना है।