Categories
News

बिहा’र: इ’स ता’रीख को मुख्यमं’त्री प’द की श’पथ ले स’कते हैं नी’तीश कु’मार, जा’निए…..

हिंदी खबर

नई दि’ल्ली। बि’हार (Bihar) में फि’र एक बा’र नीती’श कुमा’र (Nitish Kumar) ही मु’ख्यमंत्री बन’ने जा र’हे हैं। विधा’नसभा चुना’व में सत्ता’रूढ़ राष्ट्री’य जनतां’त्रिक गठ’बंधन (NDA) को स्प’ष्ट बहु’मत मि’ला है। इ’स बी’च ऐ’सी संभा’वना है कि नीती’श कु’मार दिवा’ली के ‘बा’द ए’क बा’र फि’र सीए’म प’द की श’पथ लें’गे। सू’त्रों की मा’नें तो 16 नवं’बर को श’पथ ग्रह’ण समा’रोह हो स’कता है। ब’ता दें कि नी’तीश कु’मार इ’स बा’र सा’तवीं बा’र बिहा’र के मुख्यमं’त्री के रू’प में श’पथ लें’गे।

इस’से प’हले बुध’वार दे’र शा’म को नी’तीश कु’मार ने चुना’व नती’जों प’र प’हली प्रति’क्रिया दी। उन्हों’ने लि’खा कि जन’ता मा’लिक है औ’र उन्हों’ने एन’डीए को पू’र्ण बहु’मत दि’या है। नीती’श कु’मार ने इ’सी के सा’थ लि’खा कि प्रधा’नमंत्री नरें’द्र मो’दी का चु’नाव के दौ’रान सह’योग के लि’ए शुक्रि’या।

गौर’तलब है कि इ’स बा’र बि’हार वि’धानसभा चुना’व में ए’नडीए को चुना’व में 125 सी’टें मि’लीं। व’हीं, महाग’ठबंधन ने 110 सी’टों पर जी’त हा’सिल की।

जा’निए क’ब-क’ब बि’हार के मु’ख्यमंत्री ब’ने नीती’श कु’मार

-नीती’श कुमा’र स’बसे प’हले 3 मा’र्च 2000 में मुख्य’मंत्री ब’ने थे, ले’किन बहु’मत न हो’ने के का’रण सा’त दि’न बा’द उन’की सर’कार गि’र ग’ई थी।

-नी’तीश ने 24 न’वंबर 2005 में दूस’री बा’र सी’एम प’द की श’पथ ली।

-26 नवं’बर 2010 को ती’सरी बा’र व’ह बि’हार के सी’एम ब’ने।

-22 फर’वरी 2015 को चौ’थी बा’र मुख्यमं’त्री ब’ने।

-आर’जेडी के सा’थ गठबं’धन में 20 नवं’बर 2015 को पांच’वीं बा’र मुख्यमं’त्री ब’ने।

-आर’जेडी से रि’श्ता तो’ड़ने के बा’द भाज’पा के सा’थ गठ’बंधन क’रने के बा’द 27 जु’लाई 2017 को छ’ठी बा’र मु’ख्यमंत्री ब’ने।

आप’को ब’ता दें कि चु’नाव प्र’चार के दौ’रान नी’तीश कु’मार य’ह घो’षणा कर चु’के हैं कि य’ह उन’का आ’खिरी चु’नाव है। वे प’हले ही रा’ज्‍य के दूस’रे सब’से लं’बी अ‍व’धि त’क मुख्‍यमं’त्री र’हे हैं।