Categories
News

LAC से बड़ी खबर-: भारत-ची’न से’ना को लेकर बड़ा एे’लान, अभी अभी लिया बड़ा फैस’ला….

खबरें

पू’र्वी ल’द्दा’ख में वा’स्त’वि’क नि’यंत्र’ण रेखा पर भा’रत और ची’न के बीच मई म’हीने से ही त’ना’व की स्थिति बनी हुई है। लेकिन अब ये स्थि’ति जल्द सुधरने के आ’सार न’जर आ रहे हैं। द’रअ’स’ल, दोनों प’क्षों के बीच ल’द्दाख सी’मा पर फिं’गर इलाके में पीछे हटने पर स’हम’ति बनी है। अब भा’रती’य और ची’नी सै’नि’कों के फिं’गर इ’ला’के से पीछे हट’ने की प्र’क्रि’या चर’णब’द्ध तरी’के से पूरी की जाएगी। माना जा रहा है कि दोनों दे’शों के बी’च दि’वा’ली से पहले ग’ति’रो’ध ख’त्म हो सकता है।

कॉ’र्प्स क’मां’डर ले’वल की वा’र्ता में बनी इस पर स’हम’ति

बता दें कि सी’मा पर हा’लात सु’धा’रने के लिए भा’र’त और ची’न के बीच छह न’वंब’र को चु’शु’ल में कॉ’र्प्स क’मांड’र ले’वल की वार्ता हुई थी, जिसमें दोनों देशों की से’ना’ओं के पीछे ह’टने पर स’हम’ति बनी है। ब’ताया जा रहा है कि दोनों प’क्ष पूर्वी ल’द्दाख से’क्टर के कुछ हि’स्सों में से’ना को पीछे ह’टाने पर रा’जी हुए हैं। जिसके त’हत भा’रती’य और ची’नी सै’निक इस साल अप्रैल-मई वाले स्था’नों पर वा’पस लौ’टें’गे।

तीन च’रणी’य प्ला’न पर स’हम’त हुए दोनों देश

सू’त्रों के ह’वाले से मिली जा’नका’री के मु’ताबि’क, पी’छे ह’टने की यो’जना के अ’नुसार पैं’गों’ग त्सो झील वाले इला’के में दोनों देश की से’नाएं पहले हफ्ते में पीछे हटेंगी। साथ ही ए’ल’ए’सी से मह’त्वपूर्ण दूरी तक टैं’क और सै’निकों को पी’छे ह’टाएंगी। दोनों दे’श तीन चर’णीय प्ला’न पर स’हमत हुए हैं। कॉ’र्प्स क’मां’डर स्तर की वा’र्ता में भारत और ची’न टैं’कों और ह’थिया’रबं’द’ वा’हनों को एक दिन के अं’दर बॉर्ड’र से पीछे हटाएंगे।

दूसरे और तीसरे चरण में क्या है प्ला’न?

दूसरे चरण के त’ह’त दोनों दे’श पैं’गों’ग त्सो झी’ल के उत्त’री कि’ना’रे से ल’गा’ता’र तीन दिन तक अपने 30 फी’सदी सै’निकों को पी’छे हटाएंगे। तीस’रे चर’ण में से’ना’ओं को पैं’गोंग झी’ल के दक्षि’णी हि’स्से से पीछे हट’ना होगा। इसमें चु’शु’ल और रे’जां’ग ला की प’हा’ड़ि’यां और क्षे’त्र भी शा’मिल हैं। गौ’रत’ल’ब है कि दोनों देशों के बीच मई मही’ने से ही त’ना’व बना हुआ है। लेकिन ये त’ना’व तब और ब’ढ़ गया जब ची’न के साथ हिं’सक झ’ड़’प में 20 भा’रती’य ज’वान श’ही’द हो गए। इस झ’ड़प में ची’नी प’क्ष के भी 43 ज’वान हता’ह’त हुए थे।