Categories
News

1 नंवबर से बैंकों के बदलें नियम-: पैसा जमा करने और निकालने पर भी देना होगा…..

खबरे

 1 नंवबर से बैंकों में पैसे निकालने व जमा करने पर चार्ज लगाया जाएगा। यह नियम अभी केवल बैंक ऑफ बड़ौदा ने लागू किया है बाकी अन्य पीएनबी, एक्सिस, बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक भी जल्द फैसला कर यह नियम लागू करेंगें। इस नियम के दौरान 1 नंवबर से तय सीमा से ज्यादा पैसे जमा करवाते या निकलवाते है तो चार्ज भरना होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाते, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए हैं। लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार से अधिक बार पैसे निकालने पर 150रू चार्ज देना पड़ेगा और बचत खाते में तीन से अधिक बार जमा करने पर 40रू का चार्ज देना होगा। इस नियम में वरिष्ठ नागरिकों व अन्य किसी को कोई राहत नही मिलेगी। जनधन खाताधारकों को जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देगा होगा लेकिन निकालने पर 100 रुपये का चार्ज देना होंगा।

बैंक द्धारा बनाए गए नियमों अनुसार दिन में 1 लाख तक की राशि को निशुल्क जमा किया जाएगा तथा 1 लाख् से ज्यादा राशि पर 1000रू पर 1रू का चार्ज लगाया जाएगा। एक महीने में तीन से अधिक बार पैसे निकालने पर 150रू प्रत्येक विड्रॉल पर चार्ज लगेगा। गौरतलब पहले ग्राहकों के लेनदेन का ब्योरा बैंक रजिस्टर में दर्ज करते थे जिसे फोलियो कहा जाता था। आज डिजिटल दौर में सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक फोलियो बनाता है