Categories
News

Lock -: अभी अभी गृहमंत्रालय ने 30 नवंबर तक के लिए लगाया लॉकडाउन !!

खबरें

को’रोना म’हामा’री को दे’खते हुए गृ’ह मं’त्राल’य की ओर से अ’नलॉ’क-5 की गाइ’डलाइं’स जारी की गई है। गृ’ह मं’त्रा’लय ने कोरोना गाइ’डला’इंस के मद्दे’नजर 30 सितंबर को जो आ’देश लागू किया था, वह अब 30 नवंबर 2020 तक प्र’भाव में रहेगा। मं’त्रालय की ओर से बताया गया है कि राज्य में या राज्य से वस्तुओं और लोगों के आवागमन पर किसी भी तरह का कोई भी प्र’तिबं’ध नहीं होगा। इन कार्यों के लिए किसी तरह की विशेष इजा’जत, अनुमोदन या फिर ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही 30 नवंबर, 2020 तक कंटेनर जोन में लॉ’कडा’उन को स’ख्ती से लागू किया जाएगा।

गृ’ह मं’त्रा’लय ने मंगलवार को एक ब’यान में कहा कि पिछले म’हीने के दि’शा-नि’र्देशों, जिनमें सि’नेमा हॉलों को फि’र से खो’लने की अ’नुमति दी, खि’ला’ड़ियों के प्र’शिक्ष’ण के लिए स्विमिं’ग पूल और स’भाएं में प्रति’बंधों को फि’लहाल 30 नवंबर तक माना जाएगा। प्रेस सूचना ब्यूरो ने कहा, ‘गृ’ह मं’त्रालय ने 30.11.2020 तक जारी रहने के लिए अपने 30.09.2020 के आ’दे’शों को जारी किया।’

केंद्रीय गृ’ह मं’त्राल’य द्वारा अ’नलॉ’क 5.0 दि’शा-नि’र्देशों की घोषणा 30 सितंबर को कर दी गयी थी। वे दि’शा-निर्दे’श 1 अ’क्टू’बर से लागू हुए थे, जो अब 30 नवंबर तक चलेंगे। इन दि’शा-नि’र्देशों में स्कू’लों और को’चिंग सं’स्था’नों को खो’ले जाने की अनु’मति कें’द्र स’रका”र द्वारा दी गई है। स्कू’लों द्वारा ऑ’नलाइन कक्षाओं का आयो’जन अभी भी जा’री रहेगा और कोई भी स्कूल छात्रों को स्कू’ल आने के लिए द’बाव नहीं बना सकता।

केंद्र स’रकार द्वारा शै’क्षणिक संस्था’नों को खोले जाने की अ’नुमति दे दी गयी थी, लेकिन इस बारे में अंति’म फैसला राज्य सर’कारों पर छोड़ा गया था। सरकार द्वारा जारी वि’ज्ञप्ति के अनुसा’र बता’या ग’या था कि अ’नलॉक 5.0 गा’इडला’इंस को राज्यों और संघ शा’सित क्षेत्रों की सरका’रों की स’हमित से तै’यार किया गया है।

आदेश के मुता’बिक, राज्य और केंद्र शासि’त राज्यों की सर’कारों को कंटेन’मेंट जोन के बाहर 15 अक्टूबर के बाद से 100 लो’गों से ज्यादा सं’ख्या के साथ सभाओं को शर्तों के साथ अ’नुमति देने की बात कही गई थी। इसके अला’वा रा’ज्य के अंदर-बाहर परिवहन पर किसी तरह की कोई पा’बंदी नहीं रहेगी। साथ ही कहीं आने जाने पर किसी व्यक्ति को अनु’मति लेने की ज’रूरत नहीं है।