Categories
News

बि’हार चु’नाव-: जब बा’हुब’ली पतियों के वजूद को बचानें के लियें पत्नियों ने सम्भाली बाग-डोर……..

खबरें

बि’हार चुना’व का बि’गुल बज चुका है। बि’हार की सि’यास’त में ऐसे बहुत से बा’हुब’ली नेता हैं जिनका रा’जनीति’क वजू’द अभी भी का’यम है। बि’हार में चु’नाव का प्रचा’र जोरों-शोरों पर चल रहा है। हर पा’र्टी अपनी-अपनी जी’त का दा’वा करने में लगी हुई है। रा’जनी’ति के क्षेत्र से जुड़े हुए ऐसे कुछ बा’हुबली हैं, जो किसी ना किसी मा’मले में जे’ल गए हुए हैं। ऐसी स्थिति में इन बाहु’बलि’यों ने अपना रा’जनीति’क व’जूद बचाए रखने के लिए अपनी प’त्नियों से उम्मीद लगाए बैठे हुए हैं। भले ही यह खुद चु’नावी मैदा’न में नहीं उतर सकते, परंतु इनकी प’त्नियों ने मो’र्चा सं’भाला है। आज हम आपको बि’हार के कुछ ऐसे बा’हुबलि’यों के बारे में जा’नकारी देने वाले हैं, जो अपनी प’त्नी को चु’नाव लड़ा रहे हैं

नीलम देवी

बा’हुब’ली वि’धायक अ’नंत सिंह की पत्नी नीलम देवी हैं। आपको बता दें कि बा’हुब’ली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी वर्ष 2019 में कांग्रेस के टि’कट पर चुनाव लड़ चुकी हैं। जे’डी’यू के व’रिष्ठ ने’ता ललन सिंह के खि’लाफ नीलम देवी ने लो’कसभा का चु’नाव लड़ा, लेकिन इस चु’ना’व में इनको सफलता नहीं मिल पाई थी। इस बार के वि’धानस’भा चु’ना’व में यह अपनी पूरी को’शिश करने में लगी हुई हैं। खु’द को छोटे सर’कार कहने वाले बा’हुब’ली वि’धाय’क अनंत सिंह ने अपनी रा’जनीति’क वि’रास’त को आगे बढ़ाने के लिए अपनी पत्नी को मैदा’न में उतारा। नी’लम देवी बाढ़ सीट से नि’र्दलीय चु’ना’व में हैं।

लवली आनंद

बा’हुबली पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद ने आ’रजेडी का दामन थाम लिया है। आपको बता दें कि आनंद मोहन सहरसा जे’ल में पूर्व जिला’धिका’री जी कृष्णैया ह’त्याकां’ड के मा’मले में स’जा काट रहे हैं। ऐसी स्थिति में उनकी वि’रास’त की कमा’न उनकी प’त्नी लवली आनंद सं’भाल रहीं हैं। ऐसा माना जा रहा है कि स’हरसा जि’ले से किसी सीट से उन्हें प्र’त्या’शी बनाया जा सकता है।

किरण देवी

आरा जिले के संदेश वि’धानस’भा क्षेत्र से बा’हुब’ली नेता अरुण यादव की पत्नी किरण देवी मैदा’न में उतरी हैं। आपको बता दें कि अरुण यादव रे’प के’स में फरार चल रहे हैं और पु’लिस इनकी त’लाश में जुटी हुई है।

मनोरमा देवी

मनोरमा देवी रॉकी यादव की पत्नी हैं। जे’डीयू ने गया जिले के अ’तरी सीट से मनो’रमा देवी को टि’कट दिया है। आपको बता दें कि रॉ’की यादव के पिता बिंदी यादव भी एक बा’हुबली नेता हुआ करते थे। इस समय के दौ’रान मनोरमा देवी स्थानी’य प्राधिकरण क्षेत्र से विधा’न पा’र्षद सद’स्य हैं। रॉकी यादव की गया जिले में सिया’सी की तू’ती बोलती है।

विभा देवी

विभा देवी राजबल्लभ यादव की पत्नी हैं। राजबल्लव पर ड्राइवर को जा’न से मा’रने का मा’मला चल रहा है, इसके अ’लावा इनके ऊपर रे’प का भी मा’मला दर्ज है। वर्ष 2016 में 15 वर्ष की एक लड़की ने रा’जबल्ल’भ या’दव के ऊपर रे’प का आ’रो’प लगा’या था, जिस मा’मले में रा’जबल्ल’भ फ’रार हो गए थे। बाद में उन्होंने को’र्ट के आगे आ’त्म’स’मर्प’ण कर दिया था। राज’बल्ल’भ की पत्नी विभा देवी वर्ष 2019 में आ’रजे’डी से लो’कस’भा का चुना’व लड़ चुकी हैं। इस बार आ’रजे’डी ने उनकी सी’ट नवादा से उनकी पत्नी वि’भा देवी को मै’दान में उता’रा है।