Categories
News

जब आसमान में एक साथ दिखें तीन सूरज, देखियें कैसें हुया ये चमत्कार….

खबरें


क्या कभी आसमान में एक साथ तीन सूरज देखे जा सकते हैं? अगर हम कहें कि आसमान में तीन सूरज दिखाई दिए तो क्या आप इस बात को मानेंगे या फिर ठि’ठोली करते हुए निकल जाएंगे? बता दें, कि ऐसी ही एक है’रान करने वाली घ’टना शनिवार को उत्तर पूर्व चीन के शहर मो’हे के लोगों के साथ हुई. शहर के लोग शुक्रवार की रात जब सोए तो अगली सुबह उठते ही है’रान रह गए.

सुबह उठते ही उन्होंने देखा, कि आसमान में एक नहीं बल्की तीन सूरज दिख रहे हैं. और ये नजारा उन्होंने कुछ देर के लिए नहीं बल्की तीन घंटे तक देखा. जिसके बाद कुछ तो इस घटना को देखते ही रहे और कइयों ने इस पूरे नजरे को कैमरों में कैद कर लिया. हालांकि, आसमान में दिख रहे बाकी के दो सूरज असली नहीं थे और ‘सन डॉग’ की वजह से उन्हें तीन सूरज दिख रहे थे.

Three suns appeared in the sky of NE China’s Mohe for hours as the residents were amazed by the natural spectacle, which also known as ‘sun dogs’.pic.twitter.com/oeOyRzMwKW

— People’s Daily, China (@PDChina) October 15, 2020

इसे वा’युमंडलीय प्रकाशीय घटना के रूप में जाना जाता है जिसकी वजह से लोगों को एक की बजाय अधिक सूरज आ’समान में दिखने लगते हैं. पी’पल्स डे’ली चा’इना ने ट्’विटर हैं’डल पर एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें तीन सूरज दिख रहे हैं. वीडियो में सूरज के साथ दो चमकीले स्थान दिख रहे हैं जिन्हें ‘फैंटम सन’ भी कहा जाता है.

‘सन डॉ’ग’ नाम की चौ’काने वाली घटना तब होती है जब पृथ्वी के वातावरण में बर्फ के क्रिस्टल बन जाते हैं, इसके बाद वे सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करते हैं और चमकते हुए सूरज प्रतीत होते हैं.

इससे पहले जनवरी में चीन के ही एक शहर फूयू में इस तरह की घटना दिखी थी. तब इस घटना को आसमान में 20 मिनट तक देखा गया था. मगर शनिवार को हुई इस ‘सन डॉग’ नाम की घटना को हाल के सालों का सबसे लंबा सन डॉग माना जा रहा है.