Categories
News

Big Update : जून की इस तारीख को आ सकता हैं, उ.प्र. बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट…मिलें संकेत..

शिक्षा

उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड की 12वीं और 10वीं को बोर्ड परीक्षा के नतीजों को लेकर नया अपडेट आया है, जिसके अनुसार माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड द्वारा इस वर्ष के लिए आयोजित की गई इंटरमीडिएट और हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा जून 2020 माह में की जा सकती है। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कक्षाओं की बोर्ड परिक्षाओं के परिणामों की घोषणा जून माह के अंत तक की जा सकती है। हालांकि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं करायी गयी है।


वहीं बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों की जांच को लेकर बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल्याकंन का कार्य लगभग 90 फीसदी तक पूरा किया जा चुका है और परिणामों की घोषणा जल्द की जा सकती है।
वहीं दूसरी तरफ राज्य में अलग-अलग जिलों से आ रही खबरों के अनुसार 10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच का कार्य जोरों पर है और कई जनपदों में स्थित मूल्यांकन केंद्र पर उत्तर पुस्तिकाओं की जाच पूरी भी हो चुकी है या अंतिम चरण में है।


इन जिलों में मूल्यांकन कार्य हो चुके हैं पूरे: बलरामपुर, सुल्तानपुर, संत कबीरनगर, बुलंदशहर, अमेठी, आदि।
इन जिलों में है मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण में: रायबरेली, वाराणसी, सम्भल, मथुरा, आदि।


दूसरी तरफ, बोर्ड ऑफिशियल के अनुसार सचिव नीना श्रीवास्तव के कार्यकाल की 30 जून हो रही समाप्ति और नये सत्र को कोविड-19 के बीच नियमित रखने के प्रयासों को देखते हुए भी परिणामों की घोषणा जल्द की जा सकती है।


इस प्रकार देखा जाए तो यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद की तैयारियों और अब तक की स्थिति के आधार पर परिणामों की घोषणा जून में ही होनी संभावित है।


छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 राज्य सरकार द्वारा विभिन्न परीक्षा परिणामों के लिए बनायी गयी वेबसाइट, upresults.nic.in पर देख पाएंगे। जबकि परिणाम के सम्बन्ध में किसी भी अपडेट के लिए छात्र परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।