Categories
News

ब’ड़ी खबर-: भा’रत ने ता’नी ची’न पर स’बसें ख’तरनाक मि’साइल, एक ऑ’र्डर पर तबा’ह…….

खबरें

ल’द्दा’ख में ची’न की अ’ड़ि’यल रु’ख अ’ब उस पर भारी प’ड़ता जा रहा है. भा’र’त उसे हर क’दम पर प’टक’नी दे रहा है. पू’र्वी ल’द्दा’ख के द’क्षि’णी पैं’गों’ग क्षे’त्र में भा’र’तीय ‘ ने ची’नी सै’नि’कों को ख’देड़’क’र ऊं’चा’ई वा’ली हर म’हत्वपूर्ण चो’टी पर क’ब्जा कर लिया है. इस पर ची’न बौ’ख’ला’या हुआ है औ’र उसने शि’न’जि’यां’ग और ति’ब्‍बत क्षे’त्र में मि’सा’इलों को तै’नात किया है. पी’ए’ल’ए की वे’स्‍टर्न थियेटर क’मांड की तरफ से 2000 किलोमीटर की रें’ज में ह’म’ला करने वाले ह’थिया’रों को तै’नात कर दिया गया है. अब भा’रत ने ची’न की किसी भी हि’का’क’त का ज’वा’ब देने के लिए अपनी सबसे ख’तर’ना’क मि’साइ’लें तै’ना’त की हैं. इतना ही नहीं भार’त की त’रफ से ची’न बॉर्डर पर करीब एक लाख सै’नि’क तै’ना’त हैं. से’ना और ‘वायु’से’ना पूरी तरह से अ’लर्ट है और ल’गाता’र चौ’कसी बरत रही है. ची’न ने जरा सा भी दु’स्सा’ह:’स किया तो पूरे ची’न में क’हर ब’रप’ने में देर नहीं लगेगी.

ची’न की किसी भी गु’स्‍ता’खी का ज’वा’ब देने के लिए ब्र’ह्मोस और नि’र्भय क्रू’ज मि’साइ’ल के अलावा जमीन से हवा में मा’र करने वाली आ’काश मिसा’इल को भी तै’ना’त कर दिया है. भा’रत और ची’न के बीच ट’करा’व को अब 150 दिन होने वाले हैं और दोनों देशों के सै’नि’क बस दो किलोमीटर के दा’यरे में आमने-सामने हैं.

ब्र’ह्मोस क्रू’ज मि’सा’इ’ल की रें’ज 500 किलोमीटर है. ब्र’ह्मोस भा’रत का सबसे बड़ा ह’थिया’र है. यह मि’सा’इल न सिर्फ हवा से हवा में बल्कि जमी’न से भी ह’वा में कर सकती है. ब्र’ह्मो’स मि’साइ’ल 300 कि’लो’ग्राम तक के वॉ’रहे’ड ले जाने में स’क्षम है. ग’लवा’न हिं’सा के बाद ची’नी से’नाओं की त’रफ से एय’रस्‍पेस में ग’तिविधि’यां बढ़ा दी गई हैं. ची’न की तरफ सु’खोई-30 और बॉम्‍बर्स को भा’रती’य सी’मा के क’रीब तै’नात किया गया था.

भा’रत की तरफ से ये मि’साइ’लें तब तै’नात की गईं, जब ची’न की पी’पुल्‍स लि’ब्रेशन आ’र्मी (पीएलए) ने शि’न’जियां’ग और ति’ब्‍बत क्षेत्र में मि’साइ’लों को तै’नात किया है. पी’ए’लए की वे’स्‍टर्न थि’ये’टर क’मां’ड की त’र’फ से 2000 कि’लो’मी’टर की रें’ज में ह’म’ला करने वाले ह’थिया’रों को तै’नात कर दिया ग’या है. साथ ही ति’ब्‍बत और शि’नजियां’ग में ट’क’राव शुरू हो’ने के तुरंत बाद ही आकाश मि’सा’इ’लों की तरह ही मि’सा’इलों को तै’नात कर दिया गया था.