Categories
News

अमे’रिकी चुना’व का अज’ब रंग, प्र’त्याशी बीच स’भा में क’पडे़ उ’तार कर करते है यें…..देखें त’स्वीर👇

वायरल खबर

हॉली’वुड स्टा’र्स मा’र्क रफै’लो, सा’रा सि’ल्वरमैन, क्रि’स रॉ’क, टिफ’नी हैडि’श और ए’मी शूम’र सं’ग अन्य एक नए पीए’सए यानी प’ब्लिक स’र्विस अना’उंसमेंट के लिए न्यू’ड हो गए. ये सभी इस अंदा’ज में 2020 के यूए’स के राष्ट्र’पति चुना’व में लोगों को वो’ट करने के लिए प्रो’त्साहित कर रहे हैं. सभी से’लेब्स ने अमे’रिकी नागरिकों को नियमों के मु’ताबिक वो’ट करने के लिए भी कहा. 

इस अ’नोखे अंदा’ज में वो’टिंग के लिए बात करते हुए सा’रा सि’ल्वरमैन ने कहा, ‘अगर जैसा मैं बता रही हूं वैसा आप लोगों ने नहीं किया तो आपका बै’लट बे’कार फें’का भी जा सकता है.’ इस वीडि’यो की शु’रुआत क्रि’स रॉ’क से होती है. वह लोगों का ध्या’न खीं’चने के लिए कहते हैं- मैं न्यू’ड हूं. इसके बाद हम ए’क्ट्रेस टि’फनी हैडि’श को यही कहते हुए देखते हैं. कुछ पल बाद ए’वेंजर्स के ए’क्टर मा’र्क र’फैलो आते हैं और कहते हैं, ‘मुझे पता है आप क्या सोच रहे हैं. आप सोच रहे हैं र’फैलो अपने कप’ड़े पह’न लो.’

इसके बाद Chelsea Handler आती है और कहती हैं, ‘मुझे वोटिं’ग के बारे में बात करनी है.’ फिर ए’क्ट्रेस Ryan Bathe आती हैं और कहती हैं, ‘आपको पता है कि आपका बै’लट ने’केड है? जब आपको बै’लट आए तो उस’पर लिखे नि’यमों को ध्या’न से पढ़ें.’ इसके बाद अ’न्य एक्ट’र्स भी यही जान’कारी देते हैं.

क्या है ने’केड (न’ग्न) बै’लट? 

ने’केड बै’लट एक अ’नुपस्थित मत’पत्र है जिसे बिना गो’पनीयता के लि’फाफे के वा’पस कर दिया जाता है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब पूरे Pennsylvania स्टे’ट को मे’ल (डा’क) के जरिए वो’ट डालने की अनु’मति मिली है. पिछले मही’ने Pennsylvania के सु’प्रीम को’र्ट ने ये ऐला’न किया है कि अगर किसी का भी बैल’ट को अगर ठीक से गोप’नीयता के लिफा’फे में डाल’कर नहीं दिया गया तो उसे रि’जेक्ट कर दिया जाएगा. या’नी अगर किसी भी नाग’रिक ने अगर ठीक से अपने वो’ट को नहीं बं’द लिया तो उसे नहीं गि’ना जाएगा. ने’केड बै’लट यू’एस के रा’ष्ट्रपति चु’नाव का अह’म हि’स्सा है और इसी’लिए हॉ’लीवुड के से’लेब्स इसके बारे में जा’गरूकता फै’लाने के लिए आगे आए हैं. 

इस साल के रा’ष्ट्रपति चु’नाव में जो बि’डेन और डो’नाल्ड ट्र’म्प के बीच मुका’बला हो रहा है. हाल ही में दोनों के बीच डि’बेट भी हुआ था, जिसके च’र्चे खू’ब हुए. सो’शल मी’डिया पर दोनों का मजा’क भी बनाया गया था. इस बार अमे’रिका का राष्ट्रप’ति कौन बनता है इस’पर सभी की नज’रें हैं.